-उत्साह और उमंग के साथ शहर ने मनाया वसंत आगमन का पर्व

-वाग्देवी की पूजा कर सरस्वती पुत्रों ने मांगा विद्या, बुद्धि का आशीर्वाद

VARANASI: ऋतुराज वसंत के स्वागत में शनिवार को पूरा शहर उत्साह के समंदर में नहाया दिखा। ठंड ने लोगों को लगभग परेशान कर दिया था। अब वसंत आया तो लोगों की खुशियां उल्लास और उमंग के रूप में हर चेहरे पर थिरकती चमकती दिखीं। लोगों ने वसंत पंचमी के पर्व को पूरे श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया। हर तरफ विद्या की देवी सरस्वती के पूजन-अर्चन की धूम रही। सरस्वती पुत्रों ने विद्या की देवी को पीले वस्त्र, पीले पुष्प और पीला नैवेद्य अर्पित कर उनसे विद्या और बुद्धि का आशीर्वाद मांगा। लोगों ने पर्व की परंपरा का निर्वाह करते हुए पीले रंग के कपड़े पहने। बच्चों का उत्साह तो देखते ही बना।

टॉपर्स का हुआ सम्मान

जगह जगह शिक्षण संस्थाओं में सरस्वती पूजनोत्सव कार्यक्रम का आयोजन हुआ। स्टूडेंट्स ने पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ मां की पूजा की और आशीर्वाद मांगा। पाण्डेय कोचिंग सेंटर के परमहंसपुर ब्रांच में आयोजित कार्यक्रम में यूपी बोर्ड और सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम के टॉपर्स का सम्मान किया गया। पुरस्कार प्राप्त करने वालों में रितेश कुमार सिंह, शरद मिश्रा, सूरज पटेल, राधिका, प्रियंका पटेल, अभिषेक उपाध्याय, शिवांश त्रिपाठी, सुमित शर्मा, रविन्द्र यादव, धर्मेश कुमार आदि शामिल रहे। कोचिंग के संचालक मुकेश सिंह ने बताया कि एक फरवरी से बीएचयू में विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन के लिए क्लासेज शुरू किये जा रहे हैं। यूपी बोर्ड और सीबीएसई के नये बैच की क्लासेज एक अप्रैल से शुरू होंगी।

स्थापित हुई होलिका

वसंत पंचमी के दिन ही होलिका स्थापित किये जाने की मान्यता है। उत्साही युवकों ने गली मोहल्लों में होलिका दहन के लिए पेड़ों की सुखी लकडि़यां गाड़ कर परंपरा का निर्वाह किया। आज स्थापित हुई होलिका का दहन होलिका के एक दिन पहले किया जाता है। तब तक होलिका में लकडि़यों आदि का अंबार लग जाता है।

Posted By: Inextlive