बीएचयू की सुरक्षा व्यवस्था और भी चुस्त करने की तैयारी

बढ़ेंगे सुरक्षाकर्मी, सीसी कैमरे से लैस होगा कैंपस

VARANASI: पिछले दिनो एक के बाद एक हो रही घटनाओं ने बीएचयू कैंपस के माहौल को एकदम से अराजक बना दिया। स्टूडेंट्स से लेकर टीचर्स तक और स्टॉफ से लेकर एडमिनिस्ट्रेशन तक हर कोई इस बिगड़े माहौल को लेकर परेशान रहा। कड़े प्रयासों के बाद कैंपस का माहौल फिलहाल सामान्य है। पर आगे किसी अप्रिय घटना की पुनरावृति न हो इसकी भी पूरी तैयारी की गयी है। जी हां, बीएचयू एडमिनिस्ट्रेशन ने कैंपस को माहौल को हमेशा सामान्य बनाये रहने की बड़ी तैयारी की है।

सीसी कैमरे की नजर में रहेगा कैंपस

वैसे तो कैंपस में कई जगह पहले से ही सीसी कैमरे लगाये गये हैं पर नये प्रयासों के तहत उनकी संख्या बढ़ायी जायेगी। सूत्रों की मानें तो कैमरों की क्षमता भी बेहतर रहेगी और रात में भी चित्र ले पाने में सक्षम होंगे। इसके अलावा सुरक्षाकर्मियों की संख्या भी बढ़ायी जायेगी। सभी सुरक्षाकर्मी ट्रेंड और किसी भी आपात स्थिति पर नियंत्रण कर पाने में सक्षम होंगे। इसके अलावा कैंपस के पेट्रोलिंग भी बढायी जायेगी। इसके लिए बड़े और छोटे वाहन खरीदे जायेंगे।

बाहरी हैं बड़ी समस्या

बीएचयू एडमिनिस्ट्रेशन कैंपस के बाहर के लोगों को बीएचयू की सुरक्षा के लिए बड़ी चुनौती मानता है। पिछले दिनों हुई कई घटनाओं में बाहरी लोगों के शामिल होने के प्रमाण मिले थे। इसे देखते हुए कैंपस में बाहरियों की पहचान कर उनके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जायेगा। कैंपस में एडमिट कार्ड की चेकिंग इसी कवायद की एक कड़ी है। बीएचयू एडमिनिस्ट्रेशन किसी भी तरीके से कैंपस के माहौल को बेहतर बनाये रखने पर अमल कर रहा है।

बीएचयू सिक्योरिटी: कुछ इस तरह की है कवायद

-सभी प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जाएंगे।

-अतिरिक्त सुरक्षा कर्मी तैनात किये जाएंगे।

- पेट्रोलिंग बढ़ाने के लिये दुपहिया व चार पहिया वाहन खरीदे जाएंगे।

- संदिग्ध व बाहरी व्यक्तियों को चिह्नित कर उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

- त्रिवेणी संकुल व्हीकल फ्री जोन बनेगा

-बाहरी वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित, स्थायी बैरीकेडिंग लगाई जाएगी।

वीसी प्रो। गिरीश चंद्र त्रिपाठी कैंपस को आइडियल बनाने के लिए कृत संकल्प है। उनके निर्देश से कैंपस की सुरक्षा को और भी बेहतर बनाने की तैयारी की गयी है।

डॉ राजेश सिंह, एपीआरओ बीएचयू

Posted By: Inextlive