- BHU के स्टूडेंट्स की मुहिम रंग लाई, कमिश्नर की ओर से अश्लील विज्ञापनों को हटाने का निर्देश

- महिलाओं की अश्लील तस्वीरें लगाने वाले दुकानदारों के खिलाफ होगा सख्त एक्शन

VARANASI: महिलाओं की अभद्र तस्वीरों को विज्ञापन के नाम पर अपनी दुकान में सजाने वाले दुकानदारों के लिए एक वार्निग है। जी हां, दुकानदारों की ओर से परोसी जा रही अश्लीलता उन्हें भारी पड़ने वाली है। कमिश्नर आरएम श्रीवास्तव की ओर से इस तरह की अश्लीलता पर रोक लगाने के लिए नगर आयुक्त को निर्देश दिया गया है, जिसमें कहा गया है कि नारी सम्मान के साथ खिलवाड़ करने वाले इस तरह के विज्ञापनों को तुरंत हटवाया जाये और उन्हें लगाने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाए।

अभियान चलायेगा नगर निगम

नगर निगम से मिली जानकारी के अनुसार निगम क्भ् मई तक इस बाबत कार्ययोजना तैयार कर अभियान शुरू करेगा। जिसमें महिलाओं के अभद्र तस्वीरों वाले विज्ञापनों को न सिर्फ हटाया जायेगा बल्कि ऐसे विज्ञापन लगाने वाले दुकानदारों पर सख्त एक्शन भी लिया जायेगा। बताते चलें कि सिटी के लंका, गोदौलिया, गुरुबाग आदि इलाकों में दुकानदार महिलाओं की अभद्र तस्वीरों का इस्तेमाल ऐड के तौर पर करते हैं। इसके खिलाफ एमएमवी बीएचयू के सोशियालॉजी डिपार्टमेंट की डॉ। प्रतिमा गोड़ के नेतृत्व में स्टूडेंट्स ने एक सिग्नेचर कैंपेन चलाया था।

पांच हजार ने दिया था साथ

बीएचयू स्टूडेंट्स के चलाये गये कैंपेन में कैंपस के स्टूडेंट्स के अलावा वहां के टीचर्स ने इस अश्लीलता के खिलाफ व इस तरह के विज्ञापनों की मुखालफत की थी। इस कैंपेन में पांच हजार से अधिक लोग शामिल हुए थे। स्टूडेंट्स ने पांच हजार लोगों के सिग्नेचर वाली कॉपी लोकल एडमिनिस्ट्रेशन से लेकर, पीएम, प्रेसिडेंट व महिला आयोग तक को भेजी थी। स्टूडेंट्स की यह मुहिम रंग लायी और शहर की दुकानों से इस तरह के अश्लील विज्ञापनों को हटाने का कमिश्नर की ओर से आदेश जारी हुआ है।

बीएचयू के स्टूडेंट्स की मुहिम रंग लायी है। अश्लीलता के खिलाफ चलाये जा रहे हमारे अभियान की सफलता है ये। समाज के हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है कि वो इस तरह की वाहियात बातों के खिलाफ आवाज उठाये।

डॉ। प्रतिमा गोंड, असिस्टेंट प्रोफेसर, बीएचयू

Posted By: Inextlive