-बीएचयू सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की जनवरी में हो जाएगी शुरुआत

-इस माह होगी दो हजार पदों पर भर्ती

स्मार्ट सिटी बनारस में अब वो दिन दूर नहीं जब बीएचयू शिक्षा के साथ चिकित्सा का हब भी होगा। न्यू ईयर पर बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में बन रहे सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल शुरू हो जाएगा। 200 करोड़ की लागत से बन रहे सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल को नए साल के पहले महीने में पूरा करने की तेजी से तैयारी चल रही है। इसके लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने टीचिंग और नॉनटीचिंग के दो हजार नए पद स्वीकृत किए हैं। भर्ती प्रकिया भी इस माह से शुरु करने योजना तैयार की गई है। जानकारों की माने तो बीएचयू के इस सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के शुरू होने से दूर-दराज से आने वाले उन तमाम मरीजों को राहत मिलेगी, जो कॉरपोरेट हॉस्पिटल के चंगुल में फंसकर बिक जाते है।

होगी अहम भूमिका

एसएस हॉस्पिटल, ट्रामा सेंटर के बाद अब यह सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल बीएचयू को मेडिकल हब बनाने में अहम भूमिका अदा करेगा। इसके शुरू होने से यहां पश्चिमी उत्तर प्रदेश व पूर्वाचल के तमाम जिलों के अलावा बिहार, झारखण्ड, मध्य प्रदेश और नेपाल तक के मरीजों को गंभीर बीमारियों के बेहतर इलाज के लिए दिल्ली या दूसरे बड़े शहरों में जाने की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी। बता दें कि दो साल पूर्व सर सुंदरलाल हॉस्पिटल (एसएस) कैंपस में सुपर स्पेशलिटी कॉम्पलेक्स का शिलान्यास पीएम मोदी ने किया था। दो साल में पूरा होने पर हॉस्पिटल बनकर तैयार हो चुका है। अब पीएम नरेन्द्र मोदी के हाथों ही इसके इसका उद्घाटन कराने की तैयारी की जा रही है।

ये है खासियत

-शिलान्यास होने के तुरंत बाद से ही इस हॉस्पिटल को बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी।

-आम लोगों को समर्पित होने वाले इस हॉस्पिटल को कुल 30 हजार वर्ग मीटर एरिया में तैयार किया गया है।

-हॉस्पिटल की क्षमता 450 बेड की है।

-जी-प्लस 6 कॉम्पलेक्स के नाम से इस हॉस्पिटल में कार्डियोलॉजी, यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी-सर्जरी, गैस्ट्रो सर्जरी समेत सुपर स्पेशलिटी के सभी डिपार्टमेंट खुलेंगे। इसमें तीन ब्लॉक में 65 बेड का आईसीयू और 15 ओटी बनाई गई है, जो अभी तक बनारस के किसी भी प्राइवेट या सरकारी हॉस्पिटल में नहंी है।

इनकी भी होगी तैनाती

57

टीचिंग पद हॉस्पिटल को प्रॉपर तरीके से रन कराने के लिए

02

प्रोफेसर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में होंगे

14

एसोसिएट प्रोफेसर

41

असिस्टेंट प्रोफेसर के पद स्वीकृत हुए हैं

167

सीनियर रेजिडेंट

10

मेडिकल ऑफिसर,

770

नर्सिंग ऑफिसर,

297

सीनियर नर्सिंग ऑफिसर

1460

पदों की भर्ती में ओटी और लैब अटेंडेंट, आईसीयू, कैथलैब, इंडोस्कोपी, डायलिसिस तथा एनेस्थिसिया अटेंडेंट शामिल होंगे

393

पद आउटसोर्सिंग से भरे जाएंगे, जिसमें एग्जिक्यूटिव इंजिनियर, असिस्टेंट इंजिनियर, जूनियर इंजिनियर, वर्कशॉप अटेंडेंट, गार्ड तथा कम्प्यूटर ऑपरेटर होंगे।

--------

जनवरी से इस हॉस्पिटल की शुरू कराया जाएगा। इसके लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। इस संबंध में बीएचयू के कुलपति को पत्र भेजकर सूचित किया गया है।

डॉ। जितेंद्र कुमार त्रिपाठी, संयुक्त कुलसचिव-यूजीसी

Posted By: Inextlive