29 साल का हुआ वो भारतीय तेज गेंदबाज जिसने सचिन को पहली बार फर्स्ट क्लाॅस में किया था डक आउट

2019-02-05T09:01:07Z

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का आज 29वां जन्मदिन है। भुवी इकलौते भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने सचिन तेंदुलकर को फर्स्ट क्लाॅस क्रिकेट में पहली बार डक आउट किया था।

कानपुर। 5 फरवरी 1990 को उत्तर प्रदेश के मेरठ में जन्में भुवनेश्वर कुमार मौजूदा भारतीय क्रिकेट टीम की गेंदबाजी की मुख्य कड़ी हैं। अपनी स्विंग के चलते बल्लेबाजों में खौफ पैदा करने वाले भुवनेश्वर कुमार दुनिया के इकलौते भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने घरेलू क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर को डक आउट किया। भुवी ने यह कारनामा इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने से पहले किया था। साल 2009 की बात है यूपी आैर मुंबर्इ के बीच एक मैच खेला जा रहा था जिसमें मुंबर्इ की तरफ से क्रीज पर सचिन बल्लेबाजी करने आए थे आैर गेंद 19 साल के भुवनेश्वर कुमार के हाथों में थी।

#OnThisDay in 2009, @sachin_rt bagged his only DUCK in Indian domestic first-class cricket. @BhuviOfficial was the bowler.
(Video via BCCI) pic.twitter.com/HBSpqECsvg

— Ankit Mishra (@editedidea) 12 January 2017


सचिन को डक आउट करने वाले इकलौते गेंदबाज
क्रिकइन्फो पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, भुवी ने अपने स्पेल की 14वीं गेंद पर सचिन को चलता किया था। दरअसल सचिन तुरंत ही क्रीज पर आए थे। उन्होंने भुवी की गेंद को लेग साइड पर खेलने की कोशिश की। मगर गेंद पहले पैड पर टकरार्इ आैर फिर शाॅर्ट लेग पर खड़े फील्डर के हाथों में चली गर्इ। इसी के साथ सचिन के विकेट का पतन हुआ आैर भुवी क्रिकेट के भगवान को फर्स्ट क्लाॅस क्रिकेट में आउट करने वाले पहले आैर इकलौते गेंदबाज बने। इसी के साथ भुवी ने जाहिर कर दिया था कि वह टीम इंडिया में बहुत जल्द इंट्री मारेंगे।
डेब्यू मैच में चटकाए दो विकेट
दाएं हाथ के मीडियम पेसर भुवनेश्वर कुमार ने दिसंबर 2012 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा। भुवी ने पहला ही मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला आैर इतनी शानदार गेंदबाजी की विरोधी बल्लेबाज हैरान रह गए। भुवी ने इस मैच में 9 आेवर फेंके जिसमें से तीन मेडन रहे। वहीं उनके खाते में 27 रन देकर 2 विकेट आए। हालांकि भारत यह मैच हार गया था मगर भुवनेश्वर कुमार ने सबको काफी इंप्रेस किया।
इंटरनेशनल क्रिकेट में ले चुके 210 विकेट
भुवनेश्वर कुमार के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 210 विकेट दर्ज हैं। इसमें से 114 विकेट उन्होंने वनडे में लिए वहीं 63 विकेट टेस्ट क्रिकेट में चटकाए। टी-20 की बात करें तो भुवी के नाम 34 मैचों में 33 विकेट दर्ज हैं। पिछले कुछ सालों से भुवनेश्वर टीम इंडिया की तेज गेंदबाजी के मुख्य हथियार बने हुए हैं। जसप्रीत बुमराह के साथ उनकी जोड़ी दुनिया के खतरनाक गेंदबाजों में गिनी जाती है।
48 साल का हुआ वो मशहूर भारतीय क्रिकेटर, जिसे मैदान पर स्टंप से मारा गया था

न्यूजीलैंड को हराकर शिखर धवन ने मैदान पर किया जबरदस्त डांस, वीडियो हुआ वायरल


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.