सुपर साइक्लोन अम्फान के खतरे के बारे में बिग बी ने शुजित सरकार को पहले ही दे दी थी वार्निंग

Updated Date: Tue, 26 May 2020 05:58 PM (IST)

बॉलिवुड के शंहशाह कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग में ये रिवील किया है की वेस्ट बंगाल में तबाही मचाने वाले सुपर साइक्लोन अम्फान के खतरों और उनके हमले के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में उन्होंने चक्रवात आने के दो दिन पहले ही अपने फ्रेंड फिल्ममेकर शुजित सरकार को बता दिया था।

मुंबई (आईएएनएस)। बॉलिवुड के सीनियर एक्टर अमिताभ बच्चन ने खुलासा किया है कि उन्होंने पश्चिम बंगाल में सुपर साइक्लोन अम्फान से दो दिन पहले अपने "गुलाबो सीताबो" के डायरेक्टर शूजीत सरकार को चेतावनी दी थी कि ये चक्रवात खतरनाक होने वाला है।

अपने ब्लॉग में किया खुलासा

अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग में लिखा कि, सुपर साइक्लोन अम्फान के बंगाल से टकराने के ठीक 2 दिन पहले उन्होंने अपने डायरेक्टर मित्र शूजीत सरकार को कहा था कि बंगाल में आने वाले चक्रवात अम्फान से भयानक तबाही और अशांति होगी जिससे जीवन और संपत्ति को नुकसान हो सकता है। उन्होंने कहा था कि बहुत बुरा होने वाला है इसलिए पहले से सुरक्षा के उपाय किए जाने चाहिए।

दीं थी कुछ टिप्स

शूजीत कोलकाता में अपने परिवार के साथ रहते हैं। बिग बी ने चक्रवात के दौरान दरवाजों और खिड़कियों को नुकसान होने से बचाने के बारे में टिप्स भी दी थीं। उन्होंने बताया कि अपने कोलकाता निवास के दिनों के दौरान एक ब्रिटिश प्रबंध एजेंसी से शहर में ब्लैकआउट के दौरान ये जानकारी हासिल की थी। अमिताभ ने कहा कि सबसे बड़ी एहतियात ये है कि जरूरी चीजों को अलग रखा जाना चाहिए और दरवाजे और खिड़कियों की बैरिकेडिंग से दूर रहना चाहिए। खासतौर पर खिड़कियों से ज्यादा क्योंकि तेज झटकों और धक्कों के चलते इनका कांच चकनाचूर हो जाता है। इसके लिए उन्होंने कहा कि दरवाजों और विशेष रूप से खिड़कियों को क्रॉस बार के साथ बंद कर देना चाहिए ताकि उन्हें खुलने या टूटने से रोका जा सके, और कांच की खिड़कियों को एक डिजाइन में टेप किया जाए जो इन्हे टूटने से बचाता है। ये डिजाइन कुछ ऐसा होता है जो यूनियन जैक के पैटर्न से मिलता-जुलता है। बिग बी ने लिखा कि अगर नीले रंग की लाइनें खिड़की की आउट लाइन हैं, तो टेप को काली लाइनों में चलना चाहिए तिरछे रूप में इससे अधिकतम सुरक्षा मिलती है।कलकत्ता में एक ब्रिटिश प्रबंध एजेंसी कंपनी के प्रमुख ने उन्हें शहर में ब्लैक आउट के समय काम के दौरान ये समझाया था। उन्होंने कहा था कि ये टिप्स भूकंप या सडन वॉर की सिचुएशन में भी काम आता है। उनके प्रमुख ने कहा था कि वर्ल्ड वॉर 2 के दौरान, इंग्लैंड में घरों को बम के हमले से सुरक्षित करने के लिए यह डिजाइन दिया गया था।

Posted By: Molly Seth
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.