साहब को दिखाने को लगा दिए भारी पेड़ फिर भी वह आंखे रहे फेर

-डीएम आवास के सामने ग्रीन बेल्ट पर लगा दिए नीम, पाकड़, पीपल और अमरूद के पेड़

-पेड़ बड़े होने पर रहेगा हादसों का खतरा, सड़क और ग्रीन बेल्ट भी टूटने का डर

बरेली: डीएम साहब को पौधरोपण दिखाने के लिए नगर निगम यह तक भूल गया ग्रीन बेल्ट में किस तरह के पौधे लगाए जाते हैं। ग्रीन बेल्ट में जहां छोटे पौधे लगाए जाने थे, निगम ने वहां डीएम साहब को खुश करने के लिए नीम, पीपल और पाकड़ जैसे भारी छायादार पेड़ लगा दिए है। अभी तो यह पेड़ 5-6 फिट के हैं तो ज्यादा दिक्कत नहीं है, लेकिन जब ये पेड़ बड़े हो जाएंगे तो ग्रीन बेल्ट, सड़क के साथ ही वहां से गुजरने वालों के लिए भी खतरा बनेगा।

यह लगाने थे पौधे

सड़कों के डिवाइडर पर छोटे पौधे ग्रीनरी और पॉल्यूशन कम करने के लिए लगाए जाते हैं। इन ग्रीन बेल्ट पर अश्वगंधा, तुलसी, सप्तपर्णी, माशपर्णी, जल मीम, गुलाब, नाग चंपा जैसे 34 प्रकार के ट्री शामिल हैं। लेकिन नियमों की अनदेखी कर बड़े पेड़ लगा दिए गए जो फ्यूचर में परेशानी का सबब बन सकते हैं।

यूकेलिफ्टिस-नीम लगा दिए

डीएम, एडीएम हाउस के सामने मेन रोड पर और कलेक्ट्रेट के पास स्टेशन रोड पर बने डिवाइडर में पीपल, नीम, यूकेलीपटस, अमरूद्ध, पाकड़ जैसे भारी पेड़ भी लगा दिए गए हैं। जिससे फ्यूचर में पेड़ों के बड़े होने पर एक्सीडेंट का खतरा होगा। साथ ही डिवाइडर और सड़क भी बर्बाद होने का खतरा बना हुआ है।

इसलिए लगाए जाते पौधे

दो या फोर लेन की रोड पर बीच में डिवाइडर बनाया जाता है। इन्ही पर पौधरोपण कराया जाता है। रोड दो पार्ट्स में डिवाइड रहती है। एक साइड से लोग आते हैं तो दूसरी तरफ से जाते हैं। रात के समय में आने-जाने वाले गाडि़यों की लाइट को डिवाइडर पर लगे पौधे रोकते हैं। साथ ही डिवाइडर पर लगे पौधे पॉल्यूशन कंट्रोल में काफी हेल्पफुल होते हैं।

मामले की जांच कराई जाएगी। जिन विभागों की संबंधित क्षेत्र में पौध रोपण कराने की जिम्मेदारी थी उनसे जवाब तलब कर कार्रवाई की जाएगी।

-भरत लाल डीएफओ

Posted By: Inextlive