- 11 मार्च से होनी है मैट्रिक की परीक्षा

- पटना में 73 केंद्रों पर होगी परीक्षा

PATNA(7 March):

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की ओर से ली जाने वाली मैट्रिक की परीक्षा क्क् मार्च से शुरु हो रही है। बोर्ड की ओर से बताया गया कि एग्जामिनेशन को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस साल होने वाली परीक्षा में सबसे अधिक फ्7 हजार 708 छात्राएं छपरा से परीक्षा में शामिल हो रही हैं। वहीं सबसे अधिक ब्फ् हजार फ्भ्0 छात्र गया से परीक्षा देंगे। मालूम हो कि परीक्षा में कुल क्भ् लाख, 7फ् हजार, क्99 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसमें आठ लाख भ्फ् हजार फ्ख्क् छात्र और सात लाख,क्9 हजार 878 छात्राएं हैं।

सबसे अधिक केंद्र पटना में

पटना जिले में सर्वाधिक परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। जिले में कुल 7फ् केन्द्रों पर मैट्रिक की परीक्षा होगी। इसके बाद गया, समस्तीपुर एवं वैशाली में म्7-म्7 परीक्षा केन्द्र हैं। मधुबनी में भ्8 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।

कदाचार मुक्त परीक्षा की तैयारी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष प्रो.लाल केश्वर प्रसाद सिंह ने बताया कि मैट्रिक परीक्षा में कदाचार करने वाले परीक्षार्थियों द्वारा उपयोग सामग्री का रिकार्ड तैयार किया जाएगा। प्रारंभिक जांच में गेट पर पकड़ी गई सामग्री को परीक्षार्थी के नाम और रोल नंबर के साथ रिकार्ड कर लिया जाएगा। पहले दिन उसे चेतावनी दी जाएगी, लेकिन अगले दिन उसने कोई सामग्री परीक्षा में लाने की कोशिश की तो उस पर परीक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

प्रवेश पत्र पर तस्वीर साफ नहीं होने पर कार्रवाई

परीक्षा समिति के अध्यक्ष का कहना है कि प्रवेश पत्र में तस्वीर साफ नहीं होने पर परीक्षार्थियों पर संदेह बना रहता है। ऐसे में केन्द्राधीक्षकों को जिम्मेदारी दी गई है कि वे सुनिश्चित करें, ताकि बदले में दूसरा कोई परीक्षा में शामिल नहीं हो सके।

Posted By: Inextlive