PATNA: गंगा नदी के बढ़े हुए जल स्तर और तेज उफान से पहले ही गंगा किनारे के करीब क्ख् जिलाें में स्थिति भयावह है। लेकिन सबसे ज्यादा जो जिले प्रभावित हुए हैं उनमें पटना, वैशाली, भोजपुर और सारण के दियारा क्षेत्र हैं। गुरुवार को बाढ़ से फ्7 लोगों की मौत हो गई। ऐसे में शुक्रवार को नदी क्षेत्र में होनेवाली हल्की बारिश बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है। दूसरी तरफ जिलों में राहत व बचाव कार्य जोरों पर हैं। लेकिन सही समय पर पीडि़तों को सहायता नहीं मिलने से उनमें आक्रोश भी देखा जा रहा है। बाढ़ से अब तक 7फ् प्रखंड, भ्फ्भ् पंचायतें और क्9फ्ब् गांव बाढ़ से त्रस्त हैं। कुल मिलाकर फ्क्.फ्फ् लाख की बड़ी आबादी पर इसका असर है।

कहां कितनी हुई मौत

भोजपूुर में क्ख्, वैशाली में 7, भागलपुर में ख्, बक्सर में क्, लखीसराय में एक, समस्तीपुर में म्, खगडि़या में ख्, सारण में भ् और मुंगेर में क् की मौत हो गई।

ये जिले बाढ़ से ज्यादा प्रभावित

बक्सर, भोजपुर, पटना, वैशाली, सारण, बेगूसराय, समस्तीपुर, लखीसराय, खगडि़या, मुंगेर, भागलपुर और कटिहार.

राहत कार्य जो चलाए जा रहे

परिचालित नावों की संख्या- ख्फ्फ्फ्

चलाए जा रहे राहत कैंपों की संख्या -ब्फ्फ्

शिविरों में रह रहे लोगों की संख्या - क्.7ब् लाख

चिकित्सा दलों की संख्या -ख्ख्7

ये नदियां खतरे के निशान से ऊपर

गंगा-बक्सर, दीघा घाट (पटना), गांधी घाट (पटना), हाथीदह (पटना), मुंगेर , भागलपुर, कहलगांव (भागलपुर),

सोन - मनेर पटना, पुनपुन श्रीपालपुर पटना, बूढ़ी गंडक (खगडि़या), कोसी-कुरसेला (कटिहार)

बॉक्स

-गुरुवार को सुबह गंगा का जलस्तर बक्सर, दीघाघाट (पटना), मुंगेर, साहेबगंज और फरक्का में खतरे के निशान से क्रमश: 9ब् सेमी, क्फ्फ् सेमी, 7फ् सेमी, क्भ्8 सेमी और क्7फ् सेमी ऊपर रहा। जबकि शुक्रवार क्ख्:00 बजे तक बक्सर और 8:00 बजे दीघाघाट (पटना) में क्रमश: ब् सेमी और ख्म् सेमी कम होने और मुंगेर, साहेबगंज, फरक्का में वृद्धि की संभावना है।

-गंडक नदी का जलस्तर गुरुवार को सुबह हाजीपुर में खतरे के निशान से ख्फ् सेमी नीचे था। इसके जलस्तर में क्0 सेमी वृद्धि होने की आशंका है।

-कोसी नदी का जलस्तर गुरुवार को कुरसेला में खतरे के निशान से क्फ्ब् सेमी ऊपर था जबकि बलतारा में म् सेमी नीचे था। शुक्रवार को ख्भ् सेमी कम होने जबकि कुरसेला में 9 सेमी की वृद्धि की आशंका है।

Posted By: Inextlive