- पुलिस की तैनाती के बावजूद ओवरटेक से लग रहा जाम

PATNA :

पटना सिटी क्षेत्र से लेकर शहर के कई प्रमुख मार्गो में मंगलवार को चौतरफा जाम लगने से शहर की ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह से फेल नजर आई। जाम से छोटी सी दूरी तय करने में वाहन चालकों को घंटों मशक्कत करनी पड़ी।

गांधी सेतु से एनएच तक महाजाम

राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 19 को जोड़ने वाले महात्मा गांधी सेतु पर मंगलवार की सुबह से ही जाम लगता रहा। सेतु के नवनिर्मित पश्चिमी लेन पर हजारों गाडि़यां जाम में फंसी रहीं। सेतु के जाम का असर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 30 पर भी दिखा। एनएच पर हजारों वाहन जाम में फंसे रहे। हालांकि सेतु के वैकल्पिक मार्ग भद्रघाट स्थित पीपा पुल पर छोटे वाहनों का परिचालन ठीकठाक रहा, लेकिन पीपा पुल पर प्रवेश एवं निकास करने वाले वाहनों के कारण अशोक राजपथ पर जाम की समस्या बढ़ गई। जाम से बचने के लिए छोटे वाहनों का परिचालन गली-मोहल्लों के वैकल्पिक मार्ग से होने के कारण वहां भी जाम लग गया।

पुलिस के छूटे पसीने

एनएच पर वाहनों की कतार दीदारगंज स्थित टोल प्लाजा तक पहुंच गई थी। इन सभी मार्गों पर यातायात नियंत्रण के लिए तैनात पुलिस कर्मी का प्रयास विफल नजर आया। पटना मसौढ़ी रोड पर भी जाम के कारण वाहनों की कतार लगी है। इसका असर भी एनएच पर पड़ा। कई जरूरी काम के लिए निकले लोगों के जाम में फंसे होने से परेशानी बढ़ी हुई है। एनएच पर लगे जाम से बचने के लिए छोटे वाहनों का परिचालन संपर्क के दूसरे रास्तों से हो रहा है। इस कारण कुम्हरार, ट्रांसपोर्ट नगर, कर्मलीचक, दीदारगंज, छोटी पहाड़ी, अगमकुआं आदि इलाकों से वाहनों के गुजरने के कारण इन रास्तों पर भी जाम लगा।

पीपा पुल की तलाश में भटक रहे वाहन चालक

पटना को वैशाली से जोड़ने और गांधी सेतु की जाम समस्या को कम करने के लिए चालू हुए पीपा पुल तक छोटे वाहन चालकों को पहुंचने में परेशानी हो रही है। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 30 के पटना व फतुहा की ओर से, अशोक राजपथ, कुम्हरार कंकड़बाग रोड के रास्ते बाहर से आने वाले वाहन चालकों को भद्रघाट स्थित पीपा पुल तक पहुंचने का रास्ता मुश्किल से मिल पा रहा है। मार्ग में कहीं भी दिशा सूचक बोर्ड नहीं लगा होने के कारण भटक रहे वाहन चालक राहगीरों, दुकानदारों एवं अन्य वाहन चालकों से पता पूछते नजर आ रहे हैं। इस दौरान वाहन लेकर चालक के कई बार गलत मार्ग में प्रवेश कर जाने और उस मार्ग से वापस निकलने के दौरान मुख्य मार्ग पर जाम की समस्या उत्पन्न हो रही है। पूछ पूछ कर पहुंचने के दौरान वाहन की गति धीमी होने से जाम लगता है। कई बार लोगों को भी पीपा पुल के बारे में पता नहीं होता है। गलत रास्ते में वाहन लेकर प्रवेश कर जाने से वहां से निकलने में परेशानी होती है। भद्रघाट के पास तैनात एक पुलिस कर्मी ने बताया कि केवल भद्रघाट गेट पर लगे एक बोर्ड में पेंट से लिख दिया गया है कि पीपा पुल जाने का रास्ता। इससे पहले कहीं भी बोर्ड नहीं लगा है।

Posted By: Inextlive