PATNA: अब पटना के नाले और मैनहोल की सफाई रोबोट करेगा। इसके लिए जनवरी 2021 तक पहला रोबोट आ जाएगा। उसके बाद नटना नगर निगम आवश्यकता के अनुसार इसे खरीदेगा। एक रोबोट की कीमत 40 लाख रुपए है। गुरुवार को इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन और पटना नगर निगम के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुआ। इसी के साथ टेंडर प्रक्रिया भी शुरू हो गई। नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन उप महाप्रबंधक (एचआर) प्रमोद रंजन ने गुरुवार को सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए।

अभी कोलकाता व चेन्नई जैसे शहरों में रोबोट से सफाई

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन उप महाप्रबंधक (एचआर) प्रमोद रंजन ने कहा कि सामाजिक दायित्व के तहत पटना नगर निगम को रोबोट मशीन की खरीद के लिए आइओसी राशि उपल?ध कराएगा। रोबोट का रखरखाव और संचालन निगम करेगा। उन्होंने बताया कि चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता और जयपुर में रोबोट से नालों की सफाई हो रही है। अपर नगर आयुक्त देवेंद्र तिवारी आदि मौजूद थे।

ऐसे काम करेगा बैंडीकूट

बैंडीकूट नामक रोबोट नाले के ऊपर रखा जाता है। मशीन के मध्य भाग से चार बांहें नाले के अंदर तक जाकर गंदगी को बाहर निकालती हैं। रोबोट का संचालन विशेषज्ञ द्वारा किया जाएगा। मशीन में लगे ड्रोन और सेंसर से गटर की अंदरूनी स्थिति बाहर लगे मॉनीटर पर स्पष्ट दिखेगी। कंट्रोल पैनल के माध्यम से इसका संचालन होगा। रोबोट मैनहोल के अंदर गहराई में जाकर कचरा निकालेगा। रोबोट द्वारा गटर की सफाई की वजह से जहरीली गैस के रिसाव से होने वाले नुकसान को खत्म किया जा सकता है।

सफाईकर्मियों को राहत

मेयर सीता साहू ने कहा कि निगम के सफाईकर्मी मैनहोल के अंदर प्रवेश कर भूमिगत नाले की सफाई करते हैं। इस कारण विभिन्न बीमारियों की संभावनाएं रहती हैं। कई बार सफाई कर्मियों की मृत्यु तक हो गई है। इंडियन ऑयल ने इस दिशा में बेहतर पहल की है।

Posted By: Inextlive