-ईशान बोले, टीम इंडिया में जगह के लिए करनी होगी कड़ी मेहनत

-अंडर-19 के बल्लेबाज अनुकूल भी सम्मानित

PATNA: क्रिकेट के प्रति बचपन से ही दीवानगी थी। सच कहा जाए तो पढ़ाई से बचने के लिए बल्ला थामा था। यह राज मंडे को ईशान किशन ने उजागर किया। दरअसल, बिहार के यंग क्रिकेटर और इंडियन प्रीमियर लीग-2020 में बेहतर प्रदर्शन करने वाले ईशान किशन मंडे को ऊर्जा पार्क में क्रिकेट प्रेमियों से रूबरू होने के साथ ही मीडिया से बात कर रहे थे। ऊर्जा विभाग की ओर से आयोजित सम्मान समारोह में ईशान किशन व अंडर-19 के बल्लेबाज अनुकूल को सम्मानित किया गया।

बिहार में प्रतिभा की कमी नहीं

ईशान ने कहा कि बिहार में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। जरूरत है उसे सरकार और क्रिकेट एसोसिएशन उभारने का काम करे। संसाधनों के अभाव में प्रतिभाएं दम तोड़ देती हैं। बिहार के एकमात्र अंतरराष्ट्रीय मोइनुल हक स्टेडियम की व्यवस्था पर कहा, यह खेलप्रेमियों के लिए किसी धरोहर से कम नहीं है। खिलाडि़यों को राज्य में बेहतर सुविधा मिले, इसके लिए सरकार को गंभीरता से सोचना होगा। इंडियन टीम में जगह बनाने पर ईशान ने कहा, इसके लिए काफी मेहनत करने की जरूरत है। व‌र्ल्ड कप लाने की जवाबदेही हम सबकी है। क्रिकेट में हुए बदलावों पर कहा, आइपीएल में बेहतर प्रदर्शन किसी चुनौती से कम नहीं होता है। कम ओवर में अधिक से अधिक रन बनाने की भूख हर खिलाड़ी की होती है। ऐसी स्थिति में दिल और दिमाग को संतुलित रखना होता है।

धोनी को मानते हैं आदर्श

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को अपना आदर्श मानने वाले ईशान ने कहा, धौनी की जगह लेना आसान नहीं है। चयनकर्ता ऐसे खिलाड़ी की तलाश में होते हैं, जो ऑलराउंडर हो। विकेटकीपर होने के साथ बेहतर बल्लेबाज बनना बड़ी चुनौती है, तभी टीम का हिस्सा हो सकते हैं। इसके लिए प्रयास जारी है।

सम्मान समारोह में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने ईशान से जुड़े कई प्रसंगों को साझा करते हुए कहा कि युवा प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के लिए ऊर्जा पार्क की परिकल्पना की गई है। उन्होंने कहा, खेल अनुशासन और मेहनत की चीज है। कार्यक्रम में अंडर-19 क्रिकेटर अनुकूल ने भी अपने अनुभव साझा किए। मौके पर ऊर्जा विभाग के साउथ बिहार के एमडी संजीवन सिन्हा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive