- 16 जनवरी का आदेश अब तक बेअसर

- कहीं और नहीं सीएम के जनता दरबार में ही असर नहीं जहां कई डिपार्टमेंट्स के मिनिस्टर्स, प्रिंसिंपल सेक्रटरी मौजूद

PATNA : चीफ सेक्रेटरी अंजनी कुमार सिंह ने आदेश जारी किया कि बिहार सरकार बोतलबंद पानी का इस्तेमाल नहीं करेगी। इसके साथ ही वन एवं पर्यावरण विभाग के प्रस्ताव को हरी झंडी मिल गई। पर्यावरण की सुरक्षा और ग्लोबल वार्मिग के खतरों से बचने के लिए ये फैसला लिया गया और बिहार देश का पहला राज्य बन गया बोतलबंद पानी पर सरकार के डिपार्टमेंट्स में रोक लगाने वाला लेकिन हद है जहां कई डिपार्टमेंट्स के मिनिस्टर्स, प्रिंसिपल सेक्रेटरी से लेकर खुद सीएम बैठे थे उस सीएम के जनता दरबार में बोतलबंद पानी की तूती बोलती दिखी और बिहार के चीफ सेक्रेटरी के आदेश की धज्जी उड़ती रही।

आई नेक्स्ट ने किया था पब्लिश

जब विवेक ंिसंह ने अपने डिपार्टमेंट पर्यावरण में बोतल बंद पानी पर रोक लगाई थी तो आई नेक्स्ट ने उस खबर को ब् दिसंबर को पब्लिश किया था। इसके बाद क्म् जनवरी को चीफ सेक्रेटरी ने सभी डिपार्टमेंट्स को लेटर जारी कर प्लास्टिक बंद बोतल के इस्तेमाल पर रोक लगाने की बात कही। हद है सीएम के जनता दरबार में उनके आदेश उन तमाम टेबुल पर पानी-पानी होते रहे।

बंद कमरों में क्या होगा

जब सार्वजनिक स्थल जहां जनता की बड़ी संख्या मौजूद रही वहीं सरकार के सबसे बड़े अफसर का आदेश नहीं माना गया तो बंद कमरे की मीटिंग में कैसे पालन होगा। एक प्रिंसिपल सेक्रटरी ने इस पर पर कमेंट किया कागज पर आदेश देना और उसे लागू कराने में काफी अंतर है। कई बार बड़ी मुकिश्ल आती है।

शर्माता-लजाता रहा आदेश

बोतल बंद पानी सामान्य प्रशासन डिपार्टमेंट के प्रिंसिपल सेक्रेटरी आमिर सुबहानी के टेबुल से लेकर जनता दरबार में मौजूद अन्य तमाम प्रिंसिपल सेक्रटरी के टेबुल पर मजे मारते दिखा। मिनिस्टर्स भी बेपरवाह रहे। यही पानी पीते रहे। पुलिस के आला अफसरों डीजीपी पीके ठाकुर और एडीजी गुप्तेश्वर पांडेय के टेबुल से लेकर पटना एसपी तक के टेबुल चीफ सेक्रटरी का लेटर शरमाता-लजाता रहा।

ये फॉरेस्ट डिपार्टमेंट में आता है

गजब कि बात ये भी कि सामान्य प्रशासन डिपार्टमेंट के प्रिंसिपल सेक्रटरी से जब आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने पूछा कि चीफ सेक्रेटरी का पत्र आपको मिला है कि नहीं कि बोतल बंद पानी का इस्तेमाल नहीं करना है? जवाब में आमिर सुबहानी ने कहा कि ये फॉरेस्ट डिपार्टमेंट में आता है उनसे पूछिए। मुझे नहीं मालूम। प्लास्टि वाली बोतल में भरा पानी आमिर सुबहानी के टेबुल पर रखा था जो सब सुनता रहा।

Posted By: Inextlive