- रूम में अगर लगाएंगे प्लांट्स तो मिलेगी राहत

- Tropical plants कम करता है कमरों का temperature

--Dracaena, Margineta, Bonsai plants दे रहे गर्मी से राहत

PATNA : गर्मी से राहत पाने के साथ ही रूम को डेकोरेट करने के लिए आप घर में ही ट्रॉपिकल प्लांट्स लगा सकते हैं। इससे आप के रूम का टेंपरेचर भ् डिग्री तक कम किया जा सकता है। पटना सहित पूरे बिहार में टेंपरेचर दिन-प्रतिदिन चढ़ता जा रहा है। ऐसे में आप कुछ आसान तरीकों को अपनाकर गर्मी से राहत पा सकते हैं।

कम होता है टेंपरेचर

गर्मी से बचने के लिए पटनाइट्स अपने ड्राइंग रूम को प्लांट्स से भी सजाते हैं। एक्सप‌र्ट्स की मानें तो गमलों में प्लांट्स लगाकर घर के टेंपरेचर को कम किया जा सकता है। इसके अलावा घर की दीवार और छत पर ऐसे पेंट से पुताई करनी चाहिए, जिससे सूरज की किरणें रिफ्लेक्ट हों। इससे कमरे का टेंपरेचर कम होता है। इस तरह के कुछ जरूरी चेंजेज कर घर को कूल कर सकते हैं।

कूलिंग के ईजी उपाय

अगर आप गर्मी के प्रचंड से बचना चाहते हैं तो कुछ छोटे-छोटे नुस्खे अपनाकर भी घर में टेंपरेचर को कम कर सकते हैं। छत पर चूने की लेयर चढ़ाई जा सकती है। साथ ही क्रॉस वेंटिलेशन का ध्यान रखना भी जरूरी है। कमरों को ठंडा रखने के लिए घास के पर्दे को गीला कर के रखने से ठंडी हवा घर में आती रहेगी और आपको गर्मी का अहसास भी नहीं होगा।

मार्केट में आए बेस्ट प्लांट

बोरिंग रोड में प्लांट विक्रेता संजय मिश्रा का मानना है कि बड़ी पत्ती वाले प्लांट लगाना बेस्ट ऑप्शन है। जिन प्लांट्स की पत्तियों में वैक्सी लेयर अधिक होता हो, वे कमरों के अंदर आसानी से रह जाते हैं। इसके साथ ही सभी ट्रॉपिकल प्लांट कमरों में सरवाइव कर जाते हैं और टेंपरेचर कम करने में भी मददगार होते हैं।

ये हैं बेस्ट

प्लांट्स विक्रेता अजय यादव ने बताया कि पब्लिक की जरूरत के अनुसार इस बार न्यू स्टाइल के प्लांट मार्केट में आए हैं। फाइकस बेंजमिसना, बोगनवेलिया, ड्रेसीना मार्जीनेटा, क्रिसमस कैक्टस, ऑर्नामेंटल बोनसाई आदि जैसे प्लांट्स मार्केट में मिल रहे हैं। जिसे आप अपने रूम में रखे सकते है साथ ही आंगन में तुलसी, एलोवेरा, हरे पुदीना के पौधे लगाना अच्छा होता है।

एनर्जी इक्वीपमेंट से मिलेगी राहत

पटनाइट्स अपने घर में फाइव स्टार रेटिंग के इक्वीपमेंट लगा सकते हैं। इससे एनर्जी तो सेव होगी हीं साथ हीं साथ आपके रूम भी कूल रहेगा। इसके साथ ही अपने घर को एनर्जी एफिसिएंट भी बना सकेंगे। जिसमें ऐसे मेटेरियल का यूज किया जाता है, इससे सूर्य की किरणें रिफ्लेक्ट हो जाती है। इसके अलावा पैसिव आर्किटेक्चर बिल्डिंग बनाकर सूर्य की किरणों को कमरों तक पहुंचने में रोक सकते हैं।

गर्मी से बचने के लिए अपने घर को कूल रख सकते हैं। आप अपने घर की छत की पुताई चूने से कराएं, एनर्जी इफिसिएंट इक्यूपमेंट लगाकर और ऊर्जा व बिल्डिंग का निर्माण कर कम से कम भ् डिग्री टेंपरेचर कम कर सकते हैं। साथ ही घर के अंदर प्लांट्स रखकर भी रूम को कूल रख सकते हैं।

- मनोज कुमार, प्लांट्स विक्रेता, पटना।

वातावरण को स्वच्छ रखने में पेड़-पौधे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वहीं अगर आप गर्मी के मौसम में अपने घरों में प्लांट्स लगाते हैं तो फ् से भ् डिग्री तक तापमान कम कर सकते हैं। क्योंकि प्लांट्स के पत्ते गर्म हवा को रोकते हैं और घरों में नमी बनाए रखते हैं।

- फादर रार्बट, पर्यावरण विद् पटना।

Posted By: Inextlive