- दिल्ली की सीबीआई ब्रांच में गुरुवार को दर्ज हुई प्राथमिकी

- केस से जुड़े डॉक्यूमेंट सीबीआई को सौंपेगी बिहार पुलिस

- जांच में सीबीआई को सहयोग करेगी बिहार पुलिस

- सुशांत सिंह मौत मामले से संबंधित कई अहम सबूत एसआईटी को मिले

- टीम के साथ आईजी संजय सिंह ने की समीक्षा

PATNA :

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले की इंवेस्टिगेशन अब स्पीड पकड़ेगी। सीबीआई की क्राइम ब्रांच ने गुरुवार को इस मामले में एफआईआर दर्ज कर ली। पटना के राजीव नगर थाने में दर्ज मामले के आधार पर सीबीआई ने एफआईआर दर्ज की है। सीबीआई की एफआईआर में रिया चक्रवर्ती, उसके पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती, मां संध्या चक्रवर्ती, भाई शोभिक चक्रवर्ती, सैमुअल मि¨रडा, श्रुति मोदी के साथ अन्य को आरोपी बनाया है। मामले की जांच के लिए सीबीआई ने एएसपी अनिल कुमार यादव को जांच अधिकारी बनाया है। राजीव नगर थाना से डॉक्यूमेंट लेने लेने और जांच से जुड़ी अन्य जानकारियों को जुटाने के लिए सीबीआई की टीम जल्द पटना आएगी। इस मामले को लेकर सीबीआई और बिहार पुलिस के अधिकारी एक-दूसरे के संपर्क में हैं। वहीं, पटना पुलिस की स्पेशल टीम भी गुरुवार को मुंबई से वापस पटना आ गई। पटना आने के बाद टीम ने आईजी संजय सिंह को जांच रिपोर्ट सौंप दी।

सबूतों के साथ लौटी एसआईटी

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले की जांच करने मुंबई गई पटना पुलिस की स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) गुरुवार को पटना लौट आई। चार सदस्यों वाली एसआईटी बीते 27 जुलाई को मुंबई गई थी। टीम का दावा है कि जांच के दौरान कई अहम सबूत मिले। मुंबई में जांच सही दिशा में और पूरी तरह से मुकम्मल हुई। पटना आने के बाद स्पेशल टीम ने पटना के जोनल आईजी से मुलाकात कर जांच का पूरा ब्योरा दिया। गौरतलब है कि सुशांत सिंह के पिता केके सिंह ने पटना के राजीव नगर थाने में एफआईआर दर्ज कराई थी। जिसके पुलिस की स्पेशल टीम जांच के लिए मुंबई गई थी।

आईजी ने की समीक्षा

मुंबई से लौटी एसआईटी पटना एयरपोर्ट से सीधे सेंट्रल रेंज के आईजी संजय सिंह के पास पहुंची। टीम ने आईजी को मुंबई में हुई जांच की पूरी रिपोर्ट सौंपी है। टीम के साथ आईजी ने मुंबई में जांच और वहां मिले सबूतों को लेकर काफी देर तक समीक्षा की। आईजी संजय सिंह ने कहा कि मुंबई गई एसआईटी के संपर्क में थे। टीम की गतिविधियों की जानकारी लेते थे। उन्होंने कहा कि जांच में जो तथ्य और सबूत सामने आए हैं। उस बारे में वो कुछ भी बता नहीं सकते हैं। मामला सीबीआई के पास है इसलिए इस मुद्दे पर कुछ कहना सही नहीं होगा। इस दौरान आईजी कार्यालय में सीनियर एसपी उपेन्द्र शर्मा भी मौजूद रहे।

सीबीआई को मिल सकती है मदद

सूत्रों की मानें तो जो सबूत एसआईटी के हाथ लगे हैं उससे सीबीआई को काफी मदद मिल सकती है। बिहार पुलिस सुशांत केस की जांच में सीबीआई को सहायता कर सकती है। बताया जा रहा है कि पुलिस के पास घटना से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारी है जो इस पूरे मामले में अहम कड़ी साबित हो सकती है। सीबीआई की स्पेशल टीम का नेतृत्व मनोज शशिधर करेंगे। इसके अलावा तेजतर्रार अफसर गगनदीप गंभीर, नूपुर प्रसाद और अनिल यादव को शामिल किया गया है।

हिमाचल में रहना चाहते थे सुशांत

सूत्रों के अनुसार, मुंबई में पटना पुलिस की जांच के दौरान कई महत्वपूर्ण बात सामने आई है। सुशांत रिया चक्रवर्ती से परेशान थे। इस वजह से वह मुंबई में नहीं रहना चाहते थे। वह हिमाचल प्रदेश में रहने की तैयारी कर रहे थे। लेकिन अपनी तैयारियों को अंजाम तक नहीं पहुंचा पाए।

परिवार से मांगी थी मदद

रिया की वजह से परेशान सुशांत इसी साल जनवरी महीने में चंडीगढ़ गए थे। वो अपनी बहन के पास 20 से 24 जनवरी तक रहे। मुंबई में रहकर बिहार पुलिस की टीम ने सुशांत का कॉल डिटेल निकाला था। इससे पता चला कि उस 5 दिन में रिया ने 25 बार सुशांत को कॉल किया। वापस मुंबई लौटने का दबाव बनाया। पुलिस सूत्र के अनुसार सुशांत ने पिछले साल नवंबर महीने में ही अपने परिवार से मदद मांगी थी। उसने जब नए नंबर लिए तो उस वक्त भी अपने परिवार से बचा लेने को कहा था, लेकिन सुशांत और इसके परिवार के बीच अक्सर रिया चक्रवर्ती आ जाती थी।

बीएमसी को दोबारा भेजा लेटर

पटना के सिटी एसपी विनय तिवारी को क्वारंटीन से मुक्त करने के लिए गुरुवार को बिहार पुलिस की तरफ से दोबारा बीएमसी को एक लेटर भेजा गया है। इस बार एडीजी मुख्यालय जितेंद्र कुमार ने बीएमसी के कमिश्नर इकबाल सिंह चहल को लेटर लिखा है। लेटर में एडीजी मुख्यालय ने लिखा है कि मामला अब सीबीआई के पास है। ऐसे में विनय तिवारी को छोड़ा जाना चाहिए। सूत्रों का कहना है कि बीएमसी अपनी मनमानी पर अडिग रहा तो फिर लीगल एक्शन लिया जाएगा। बिहार पुलिस के अधिकारी महाधिवक्ता से मिलेंगे। पूरे मामले पर लीगल ओपिनियन लेने के बाद पटना हाइकोर्ट में बीएमसी के खिलाफ शिकायत दर्ज की जाएगी। फिलहाल बिहार पुलिस को बीएमसी के जवाब का इंतजार है।

Posted By: Inextlive