- वीडियो कांफ्रेंस के जरिए पीएम ने नीतीश कुमार से जाना राज्य में कोरोना संक्रमण का हाल

PATNA

: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थित की जानकारी दी। इस दौरान नीतीश कुमार ने पीएम से दो कोबास-8800 मशीन उपलब्ध कराने का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि इससे हर दिन जांच की संख्या 7200 और बढ़ जाएगी। बिहार में अभी प्रतिदिन 75 हजार से अधिक जांच हो रही है। लेकिन इसमें महत्वपूर्ण जांच आरटीपीसीआर की संख्या प्रतिदिन 6100 ही है। इसकी संख्या बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की हो सप्लाई

मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से अनुरोध किया कि 10 लीटर या इससे अधिक क्षमता के पांच हजार ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की सप्लाई की जाए ताकि ऑक्सीजनयुक्त बेडों की संख्या बढ़ाई जा सके। इसके अतिरिक्त तीन हजार हाई फ्लो नेजल कैनुला भी बिहार को उपलब्ध कराएं। इससे गंभीर लक्षण वाले मरीजों को आसानी से ऑक्सीजन उपलब्धता हो सकेगी। इससे मरीजों को प्रति मिनट 40 से 60 लीटर ऑक्सीजन दिया जा सकेगा।

एक लाख जांच का लक्ष्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में प्रतिदिन एक लाख से अधिक कोरोना संक्रमण की जांच करने का लक्ष्य रखा गया है। सभी लोगों की जांच कराना चाहते हैं। लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक किया जा रहा है। अब 90 प्रतिशत लोग यहां मास्क का प्रयोग कर रहे हैं और सोशल डिस्टें¨सग का पालन कर रहे। पटना एम्स में भी कोरोना की वैक्सीन का पहला ट्रायल किया गया है। बिहार केंद्र सरकार के गाइडलाइन का पूरी तरह पालन कर रहा है।

Posted By: Inextlive