इन विभागों की योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन

- 13590 करोड़ की लागत से पटना मेट्रो का कार्यारंभ

- 4733 करोड़ की लागत से पथ निर्माण की 200 योजनाएं

- पटना में राष्ट्रीय डॉल्फिन शोध संस्थान का शिलान्यास

- स्वास्थ्य विभाग की 2814.47 करोड़ रुपए की लागत से 77 योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन

- गया में फल्गु नदी में विष्णुपद मंदिर के समीप रबर डैम तथा 696 करोड़ की लागत से पश्चिमी कोसी नहर का शिलान्यास

- राजगीर में तांगा चालकों के बीच 506 ई-रिक्शा का वितरण

- पैक्सों के माध्यम से हरित कृषि संपर्क संयत्र योजना का आरंभ

PATNA :

चुनाव से पहले सरकार अपनी रफ्तार में है। सीएम नीतीश कुमार ने मंगलवार को सड़क व पुल निर्माण की करीब दो सौ योजनाओं का शिलान्यास किया। इसी क्रम में उन्होंने पटना मेट्रो रेल योजना के निर्माण कार्यो का शुभारंभ और स्वास्थ्य सेवाओं की दर्जनों योजनाओं का शुभारंभ व शिलान्यास भी किया।

दो सौ सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने जिन दो सौ सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास किया उसमें मीठापुर-महुली एलिवेटेड कॉरिडोर भी शामिल है। यह 1030 करोड़ की परियोजना है। यह कॉरिडोर पटना-गया रोड व बिहटा-सरमेरा पथ से भी जुड़ेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें यह भरोसा है कि अगले तीन साल में इस प्रोजेक्ट का काम पूरा हो जाएगा।

राष्ट्रीय डॉल्फिन शोध संस्थान

पटना विश्वविद्यालय के अधीन लॉ कॉलेज के सामने राष्ट्रीय डॉल्फिन शोध संस्थान के लिए बनने वाले भवन का भी मुख्यमंत्री ने शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार गंगा नदी की स्वच्छता और अविरलता के लिए लगातार काम कर रही है।

जल संसाधन विभाग की दो महत्वाकांक्षी योजना का भी मुख्यमंत्री ने शिलान्यास किया। इसमें मधुबनी व दरभंगा के इलाके में स्थित खेतों की सिंचाई के लिए पश्चिमी कोसी नहर व गया में रबर डैम प्रमुख है। गया स्थित विष्णुपद मंदिर के समीप रबर डैम बनाया जा रहा है जिसमें सालों भर दो फीट पानी रहेगा। इसके अतिरिक्त अररिया संग्राम में ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर के किनारे दिल्ली हाट की तर्ज पर मिथिला हाट का भी शिलान्यास किया गया।

ई रिक्शा वितरण योजना

पर्यावरण की दृष्टि से महत्वपूर्ण घोड़ा-कटोरा इलाके में तांगा ले जाने वाले पांच सौ लोगों के बीच नि:शुल्क ई रिक्शा वितरण योजना का भी मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन आरंभ किया। वहीं सहकारिता विभाग के माध्यम से पैक्सों में कृषि यंत्र बैंक योजना का भी मुख्यमंत्री ने आरंभ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बैंक के माध्यम से फसल चक्र के अनुकूल कृषि यंत्र दिए जाएंगे। फसल अवशेष को व्यवस्थित करने से संबंधित यंत्र भी मिलेंगे।

स्वास्थ्य विभाग के अधीन सीवान, वैशाली के महुआ और सीतामढ़ी में मेडिकल कॉलेज स्थापना का भी मुख्यमंत्री ने शिलान्यास किया। आईजीआईएमएस में क्षेत्रीय कैंसर संस्थान का भी उन्होंने उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने स्वास्थ्य क्षेत्र में विगत पंद्रह वर्षो में हासिल उपलब्धियों का भी जिक्र किया।

Posted By: Inextlive