- लड़कियां मैट्रिक और इंटर पास होती हैं, तो प्रजनन दर में आती है कमी

PATNA: बिहार की आबादी ज्यादा है। हमारा लक्ष्य प्रजनन दर कम करना है। देश और बिहार दोनों ही स्तरों पर सर्वे में यह बात सामने आई है जहां भी लड़कियां मैट्रिक या इंटर पास हैं, वहां प्रजनन दर कम है। अगर लड़कियां पढ़ लेंगी तो प्रजनन दर खुद कम हो जाएगी। इसी उद्देश्य से हमने पहले मध्य स्कूलों में नौवीं और दसवीं की पढ़ाई शुरू कराई। अब सभी पंचायतों में ग्यारहवीं और 12वीं की भी पढ़ाई होगी। यह बातें ट्यूजडे को सीएम नीतीश कुमार ने विधानपरिषद में कही।

स्कूलों में होगी मैथिली की पढ़ाई

विधानपरिषद में राज्यपाल के अभिभाषण को सर्वसम्मति से पास कर दिया गया। विपक्ष के जिन सदस्यों ने संशोधन प्रस्तावित किया था, उसे वापस ले लिया गया। कांग्रेस के विधानपार्षद प्रेमचंद मिश्रा ने प्रस्ताव वापस लेने से पहले मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि स्कूलों में मैथिली की पढ़ाई शुरू कराने की घोषणा करें। इस पर सीएम ने कहा कि जरूर होगा। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की ओर देखते हुए बोले कि मंत्री जी खुद ही मिथिला के हैं। वे देखेंगे। विमर्श होगा। हम तो भोजपुरी का भी विकास चाहते हैं।

टोकते ही पहन लिया मास्क

सीएम नीतीश कुमार ने ट्यूजडे को विधानसभा और विधान परिषद में जैसे ही मास्क का जिक्र किया, सभी सदस्य अपना-अपना मास्क ढूंढ़ने लगे। देखते ही देखते पल भर में स्पीकर समेत सभी सदस्यों ने मुंह और नाक को मास्क से ढक लिया। सीएम ने कहा कि मास्क लगाकर ही बैठना चाहिए। जब बोलना हो तो भले ही मास्क हटा लीजिए। उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर बिहार की स्थिति दूसरे राज्यों से बेहतर है। हाल के दिनों में मरीज फिर से बढ़ने लगे हैं। इससे डरने की नहीं, सचेत रहने की जरूरत है।

Posted By: Inextlive