Coronavirus in Bihar: मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार ने बिहार के बाढ़ प्रभाविते जिलों में कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने व उससे निपटने लिए तैयारी के लिए आवश्‍यक दिशानिर्देश जारी किए हैं।

PATNA: Coronavirus in Bihar: सीएम नीतीश कुमार ने शुक्रवार को कोविड-19 की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिया कि सभी जिलों में अधिक से अधिक जांच की जाए ताकि कोरोना संक्रमितों की पहचान कर उनका बचाव किया जा सके। जिन लोगों में संक्रमण की थोड़ी भी आशंका है उन्हें चिकित्सकीय परामर्श जरूर उपलब्ध कराएं ताकि उनमें आत्मविश्वास का भाव आए। सीएम ने कहा कि जो भी जांच कराने को इच्छुक हैं उन सभी की जांच की जाए। एंटीजन टेस्ट के उपकरण की आपूर्ति में कमी नहीं होनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने पटना के प्रमंडलीय आयुक्त को यह निर्देश दिया कि रोहतास, नालंदा और पटना जिले में टे¨स्टग की संख्या को और बढ़ाएं। व‌र्द्धमान इंस्टीच्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, पावापुरी में सारी सुविधाों को उपलब्ध कराने का उन्होंने निर्देश दिया। गया में प्रतिदिन कॉल कर फीडबैक लेने जैसे इनोवेटिव व्यवस्था की मुख्यमंत्री ने तारीफ की। उन्होंने कहा कि यह व्यवस्था पूरे राज्य में लागू होनी चाहिए।

बाढ़ प्रभावित जिलों में विशेष ध्यान

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ प्रभावित जिलों में टे¨स्टग पर विशेष ध्यान दें। संभावित बाढ़ प्रभावित जिलों के लिए विशेष तैयारी रखें। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलों में वेंटिलेटरयुक्त आईसीयू की समुचित व पर्याप्त व्यवस्था रखी जाए। कोविड हेल्थकेयर सेंटर में ऑक्सीजन सुविधा वाले बेड्स की पर्याप्त व्यवस्था रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले से टे¨स्टग और ट्रीटमेंट को बेहतर किया गया है। जिन लोगों को कोरोना संक्रमण की थोड़ी भी आशंका है उन्हें चिकित्सकीय परामर्श जरूर उपलब्ध कराएं तथा मास्क को ले सचेत करते रहें।

प्रधान सचिव ने दी जानकारी

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने मुख्यमंत्री को यह जानकारी दी कि सूबे में 22,742 सेैंपल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि शनिवार को एप लांच किया जाएगा। एप के माध्यम से जांच, पंजीकरण, नजदीकी कोविड सेंटर, जांच रिपोर्ट, होम आइसोलेशन व अन्य प्रश्नों की जानकारी दी जाएगी। समीक्षा में पटना, गया, नालंदा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, पश्चिमी चंपारण एवं दरभंगा जिले के डीएम ने अपने-अपने जिले की व्यवस्था के बारे में जानकारी दी। मुख्य सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव अनुपम कुमार भी इस दौरान मौजूद थे। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय भी वीडियो कांफ्रें¨सग के माध्यम से शामिल हुए।

Posted By: Inextlive