- छह से आठ घंटे तक बिना किसी टेंशन के प्रिपरेशन करें

- जितना पढ़ चुके हैं, उसी को अच्छे से रिवाइज कर लें

PATNA: जेईई एडवांस एग्जाम की डेट नजदीक आ गई है। स्टूडेंट्स वेबसाइट से अभी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर रहे होंगे या कर चुके होंगे। एग्जाम की डेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। अक्सर स्टूडेंट्स एग्जामिनेशन की तैयारी के बजाय एग्जामिनेशन हॉल के लिए प्लानिंग करते हैं, जो बिल्कुल गलत है। खासकर जेईई एडवांस एग्जाम के लिए। एक्सप‌र्ट्स के अनुसार जेईई एडवांस पूरी तरह से कांस्पेट बेस पर होता है। आपका कांसेप्ट सब्जेक्ट परकितना क्लीयर है, यह जानने और समझने की जरूरत है।

टाइम के साथ मॉक टेस्ट

जेईई एडवांस एग्जाम दो सीटिंग में होता है। स्टूडेंट्स के लिए जरूरी है कि वे तैयारी के साथ-साथ लगातार छह से आठ घंटे तक बगैर कोई टेंशन के बैठकर एग्जाम की प्रैक्टिस करें। रात में अच्छी नींद लें, क्योंकि बिना अच्छी नींद लिए आप कोई भी एग्जाम अच्छे से नहीं दे सकते हैं। हां, दिन में सोने से बचें। बहुत से बच्चे रात में जगकर पढ़ाई करते हैं और इसके बदले दिन में सोते हैं। आप ऐसा बिल्कुल न करें। एग्जाम के टाइम शिड्यूल को फॉलो करते हुए ही अपनी प्रैक्टिस करें।

Important dates

जेईई एडवांस एग्जाम : ख्ब् मई ख्0क्भ्

आंसर ऑनलाइन होने की डेट : फ्-भ् जून ख्0क्भ्

सुधार के बाद अंतिम आंसर की डेट : 8 जून ख्0क्भ्

रिजल्ट जारी होने की डेट : क्8 जून ख्0क्भ्

एडवांस अच्छी और फुलप्रूफ तैयारी के साथ-साथ पेशेंस का भी खेल है। गार्जियन भी ध्यान रखें कि बच्चे अपना पेशेंस लूज न करें। स्टूडेंट्स को चाहिए कि वे रेगुलर प्रैक्टिस एवं पुराने तैयारी का ही रिवीजन करें।

ए एन शर्मा, डायरेक्टर, मेंटर क्लासेज

Posted By: Inextlive