- आज से मास्क जांच का विशेष अभियान

-बगैर मास्क पकड़े गए तो जब्त होंगे वाहन

- मुख्यसचिव ने क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में दिए निर्देश

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन् :

दिल्ली और अन्य प्रदेशों में कोरोना के मामले फिर से तेजी से बढ़ने से बिहार सरकार भी अलर्ट मोड पर आ गई है। यहां सरकार ने सभी डीएम-एसपी को प्रदेश में 15 दिनों का विशेष अभियान प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं। अभियान के दौरान कोरोना गाइड लाइन का पालन सुनिश्चित कराया जाएगा। अभियान के दौरान वाहन चालकों के साथ ही दुकानदारों पर प्रशासन की विशेष निगाहें रहेंगी। मंगलवार से मास्क जांच अभियान भी शुरू हो जाएगा। मुख्य सचिव दीपक कुमार ने सोमवार को क्राइसिस मैनेजमेंट समूह की बैठक कर प्रदेश में कोरोना के हालात का जायजा लिया। वीडियो कांफ्रेंस के जरिए हुई बैठक में सभी जिलों के डीएम-एसपी के साथ ही स्वास्थ्य विभाग के आलाधिकारी भी शामिल रहे।

बढ़ाया जाएगा काटेक्ट ट्रेसिंग

वीसी के दौरान मुख्य सचिव ने दूसरे राज्यों में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों का हवाला दिया। उन्होंने कहा कि बिहार में ऐसे हालात उत्पन्न ना हो इसके लिए सख्त कदम उठाना आवश्यक है। मुख्य सचिव ने प्रशासनिक अमले को अगले15 दिनों तक एलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग कांटेक्ट ट्रेसिंग बढ़ाएगा। साथ ही कोरोना के टेस्ट की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। मुख्य सचिव ने सभी डीएम-एसपी को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने जिलों में मास्क जांच का विशेष अभियान मंगलवार से प्रारंभ करें।

मास्क नहीं तो कार्रवाई

मुख्य सचिव ने कहा कि इन 15 दिनों में यदि कोई वाहन चालक (कार, बाइक, साइकिल व अन्य) अथवा सवार बगैर मास्क नजर आएगा तो तत्काल वाहन को जब्त कर लिया जाए। मुख्य सचिव ने दुकानों पर भी सख्त निगाह रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा यदि कोई दुकानदार बगैर मास्क दुकान में नजर आता है तो ऐसी दुकानों को तत्काल बंद करा दिया जाए। इन दुकानों को डीएम की समीक्षा के बाद ही खोले जाने की अनुमति मिलेगी।

---

सरकार ने एहतियातन नए सिरे से कोरोना के खिलाफ ड्राइव चलाने का फैसला लिया है। सभी डीएम-एसपी को 15 दिनों के स्पेशल ड्राइव के निर्देश दिए गए हैं।

दीपक कुमार, मुख्य सचिव

एनएमसीएच के अधीक्षक व उपाधीक्षक हुए कोरोना पॉजिटिव

नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के अधीक्षक डॉ विनोद कुमार सिंह और उपाधीक्षक सह शिशु रोग विभाग में सहायक प्राध्यापक डॉ सरोज कुमार कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। अस्पताल प्रशासन ने सोमवार को बताया कि इन दोनों में संक्रमण का कोई विशेष लक्षण मौजूद नहीं है। केवल सर्दी खांसी होने के बाद कोरोना जांच में इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। दोनों अपने अपने घर में कोरनटाइन हैं। एनएमसीएच के अधीक्षक का प्रभार उपाधीक्षक डॉ गोपाल कृष्णा संभाल रहे हैं। औषधि विभाग के सह प्राध्यापक डॉ। सतीष कुमार एवं मनोरोग विभाग के सह प्राध्यापक डॉ। संतोष कुमार उपाधीक्षक की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। नोडल पदाधिकारी डॉ मुकुल कुमार सिंह का कहना है कि एनएमसीएच में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगातार कम हो रही है। अभी अस्पताल में कोरोना के केवल आठ मरीज ही भर्ती हैं।

कोरोना पेशेंट के लिए 93 बेड उपलब्ध

कोरोना मरीजों के लिए एनएमसीएच में पर्याप्त 93 बेड उपलब्ध है। सभी बेड पर पाइप लाइन से ऑक्सीजन की सप्लाई है। कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए पर्याप्त संख्या में वेंटिलेटर और आईसीयू सुविधा है। यह बातें सोमवार को उपाधीक्षक डॉ। संतोष कुमार ने कहीं। कोरोना संक्रमण बढ़ने की संभावना को देखते हुए व्यवस्था को चुस्त किया जा रहा है। एनएमसीएच में कोरोना के भर्ती केवल सात मरीजों का इलाज जारी है। नया कोई मरीज नहीं भर्ती हुआ है।

Posted By: Inextlive