-पटना में बढ़ने लगे जांच कराने वाले लोग तो सरकारी अस्पतालों में शुरू हुआ टोकन सिस्टम

PATNA: इनकम टैक्स गोलंबर स्थित न्यू गाíडनर हॉस्पिटल में सुबह से ही कोविड-19 जांच के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है। सैकड़ों की संख्या में महिला-पुरुष कोरोना जांच कराने के लिए सुबह से कतार में लगे जाते हैं। लगभग यही हाल सभी सरकारी अस्पतालों में और जांच केंद्रों पर है लेकिन प्रमुख जगह पर लोगों की भीड़ इतनी ज्यादा हो रही है कि वहां जांच के लिए अब टोकन सिस्टम लागू कर दी गई है। इस कारण लोगों को और परेशानी हो रही है।

7 बजे से है मिलता है टोकन

न्यू गाíडनर हॉस्पिटल मैनेजमेंट की मानें तो प्रतिदिन दो से ढाई सौ पेशेंट्स को टोकन दिया जाता है। क्योंकि दिनभर पेशेंट्स की जांच होती है। लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। सबको एक दिन में जांच करना संभव नहीं है। सुबह से ही पेशेंट्स की भीड़ लग जाती है इसलिए रजिस्ट्रेशन और टोकन उस वक्त दे दिया जाता है। उसके बाद पहुंचने वालों को परेशानी होती है।

लोगों को करना होता है इंतजार

गार्डिनर एवं गर्दनीबाग अस्पताल में तो जांच के लिए पहुंचने वाले लोगों को घंटों बैठकर इंतजार करना पड़ता है। टोकन मिलने के बाद भी नंबर आने में देर लगती है। वहीं कई बार तो लोग अगर वापस हो जाते हैं और दूसरे दिन या अन्य किसी अस्पताल में जांच की व्यवस्था करनी होती है।

प्राइवेट लैब वसूल रहे 1500 से 2500

अगर कोई व्यक्ति घर पर टेस्ट करवाना चाहता है तो इसकी भी सुविधा प्राइवेट वाले दे रहे हैं लेकिन इसके लिए चार्ज भी मनमाने ढंग से वसूल रहे है। प्राइवेट लैब वाले जांच के लिए 1500 से 2500 रुपए तक वसूल रहे हैं। साथ ही एक दिन बाद रिजल्ट देने की बात कहते हैं।

दो दिन लौटने के बाद हो रही जांच

मैन पावर हॉस्पिटल में भी काफी संक्रमित हो रहे हैं और इससे सभी सिस्टम प्रभावित हो रहा है। एएनएम को भी ड्यूटी पर लगाया गया है। फिर भी टोकन लेने के बाद भी यदि किसी का टेस्ट नहीं हो रहा है तो इसमें सुधार किया जाएगा।

-डॉ विभा कुमारी, सिविल सर्जन पटना

Posted By: Inextlive