- 3 स्टार सिटी रैकिंग के लिए निगम देगा दावेदारी

PATNA :

पटना को ओडीएफ प्लस का दर्जा मिलने के बाद अब नगर निगम पटना को गार्बेज फ्री सिटी बनाने में जुट गया है। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। जल्द ही बैरिया स्थित प्लांट के शुरू होने के साथ ही गार्बेज की रिसाइकिलिंग और रीयूज्ड का प्रोसेस शुरू हो जाएगा। सूखे कचरे को जहां रीसाइकिलिंग और रियूज्ड किया जाएगा वहीं गीले कचरे को कंपोस्ट और सीएनजी गैस के रूप में कनवर्ट किया जाएगा। शहर में भी वेस्ट मैटेरियल के यूज के लिए कई प्लानिंग तैयार की गई है जिसके बाद निगम की गार्बेज फ्री सिटी की राह आसान हो गई है।

बता दें कि नगर निगम अब ओडीएफ प्लस घोषित हो चुका है जिसके बाद अपशिष्ट प्रबंधन के आधार पर शहरों को गार्बेज फ्री सिटी घोषित किया जाता है। नगर निगम खुद को 3 स्टार सिटी के लिए आवेदन करेगा। गार्बेज फ्री सिटी के अंतर्गत शहरों को 1 स्टार सिटी, 3 स्टार सिटी, 5 स्टार सिटी एवं 7 स्टार सिटी की श्रेणी में शामिल किया जाता है। ओडीएफ प्लस घोषित होते ही पटना नगर निगम की ओर से 3 स्टार सिटी सíटफिकेट के लिए आवेदन की तैयारी की जा रही है।

सíटफिकेशन पर फोकस

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के लिए तय मापदंडों के अनुसार ओडीएफ प्लस शहरों को 300 अंक प्राप्त एवं 3 स्टार सिटी शहरों को अतिरिक्त 600 अंक दिए जाते हैं। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के अंतर्गत सíटफिकेशन के लिए विभिन्न श्रेणी में कुल 1800 अंक निर्धारित है। पटना नगर निगम द्वारा मापदंडों एवं प्रक्रियाओं को ससमय पूर्ण कर कम से कम 900 अंक प्राप्त करने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के अंतर्गत शहरों के लिए स्टार रेटिंग के लिए 28 जनवरी तक आवेदन करना अनिवार्य है।

इस आधार पर गार्बेज फ्री स्टार रेटिंग

1. डोर टू डोर सेवा कवरेज

2. वार्ड स्तर पर गीला, सूखा, घरेलू हानिकारक अपशिष्ट एवं सैनिटरी अपशिष्ट के अलग-अलग संग्रहण की व्यवस्था

3. सार्वजनिक एवं व्यवसायिक क्षेत्रों की साफ-सफाई

4. लिटरबिन की व्यवस्था

5. गीले कचरे की प्रोसेसिंग की व्यवस्था एवं क्षमता

6. सूखे कचरे की प्रोसेसिंग की व्यवस्था एवं क्षमता

7. आम जन की शिकायतों के निवारण की व्यवस्था

8. बल्क वेस्ट जेनरेटर द्वारा अपशिष्ट प्रबंधन

9. कचरा शुल्क कलेक्शन, निर्माण अपशिष्ट प्रबंधन, प्लास्टिक प्रतिबंधय

10. ऑन साइट वेस्ट प्रोसेसिंग की व्यवस्था आदि के आधार पर भी शहरों का मूल्यांकन होता है एवं उनकी रेटिंग तय की जाती है ।

पटना को ओडीएफ प्लस घोषित किया जाना शहर के लिए गर्व की बात है। अब अगला लक्ष्य गार्बेज फ्री सिटी का है। निगम की तरफ से 3 स्टार सिटी के लिए आवेदन किया जाएगा।

- हिमांशु शर्मा, नगर आयुक्त, पटना नगर निगम

Posted By: Inextlive