- शिलान्यास के ग्यारह साल बाद 25 जुलाई को पीएम मोदी करेंगे इनॉगरेशन

PATNA: लंबे समय बाद ख्भ् जुलाई को दनियावां-बिहारशरीफ रेल लाइन का इनॉगरेशन होने जा रहा है। प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी पटना के वेटनरी ग्राउंड में इस रेल लाइन का इनॉगरेशन करेंगे। मालूम हो कि शिलान्यास ख्00ब् में ही की गई।

ग्यारह साल लग गए पूरे होने में

ज्ञात हो कि इस रेल परियोजना को पूरे होने में ग्यारह साल लग गए। रेलमंत्री रहते हुए नीतीश कुमार ने ही इस रेल लाइन को मंजरी दी थी। फंड की कमी और इंक्रॉचमेंट के कारण परियोजना पूरी होने की तिथि में बदलाव आते रहा। लेकिन फाइनली पिछले दिनों सीआरएस की हरी झंडी मिल गई है। रेल लाइन पूरी तरह तैयार है। दानापुर मंडल के रेल ऑफिसर ने बताया कि कुछ दिनों तक इस रेल खंड से पैसेंजर ट्रेनें चलाने की योजना है। मुख्य परिचालन प्रबंध को इस रूट पर गाड़ी चलाने की योजना बनाने का निर्देश दिया जा चुका है।

फ्ब् किमी लंबा और क्0 हॉल्ट

दनियावां-बिहारशरीफ रेल लाइन फ्ब् किलोमीटर लंबा है। रूट में दस स्टेशन और हॉल्ट बनाए गए हैं। ये दस स्टेशन और हॉल्ट दनियावां, सुल्तानपुर, लच्छुबिगहा, रुखई, चंडी, बढ़ौना, नूरसराय, डेकपुर, सोहसराय और बिहारशरीफ स्टेशन है। पटना से बिहारशरीफ और उससे आगे का सफर करने वाले पैसेंजर्स के लिए यह अच्छी खबर है। रेल लाइन शुरु होने से पैसेंजर को पटना से बिहारशरीफ जाने के लिए लंबी दूरी तय करनी नहीं होगी। ट्रेन पटना से दनियावां भाया फतुहा जाएगी और इसके बाद बिहारशरीफ तक जाएगी। जबकि इससे पहले ट्रेन भाया फतुहा, बख्तियारपुर, हरनौत होते हुए बिहारशरीफ जाती थी। रेल अधिकारी ने बताया कि भविष्य में इस रूट को आगे भी एक्सटेंड करना है ताकि राजगीर से तिलैया और कोडरमा रूट से डायरेक्ट जुड़ सके।

Posted By: Inextlive