- सेक्टर पदाधिकारी को प्रतिदिन दौरा कर रिपोìटग करने का दिया निर्देश

PATNA

जिला निर्वाचन पदाधिकारी (डीईओ) सह डीएम पटना कुमार रवि ने एसएसपी उपेंद्र शर्मा और अन्य अधिकारियों के साथ बाढ़ और मोकामा क्षेत्र में चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने बाढ़ के एएनएस कॉलेज में बैठक कर बिहार विधानसभा चुनाव के स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं भयमुक्त मतदान सुनिश्चित कराने के लिए बाढ़ एवं मोकामा विधानसभा क्षेत्र के संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

डीएम ने सभी अधिकारियों को निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराने तथा स्वतंत्र निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में स्वच्छ एवं पारदर्शी मतदान सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। साथ ही आयोग के दिशा निर्देश के अनुरूप कोविड-19 के संदर्भ में सभा जुलूस नुक्कड़ सभा रोड शो आदि के लिए स्थल चयन करने तथा सूची तैयार करने का निर्देश दिया।

सेक्टर पदाधिकारी को आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित कराने के लिए सतत भ्रमणशील रहने तथा मतदान के पूर्व, मतदान के दिन एवं मतदान बाद के कार्य एवं दायित्व के संदर्भ में सेक्टर पदाधिकारी को विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

फ्लाइंग स्क्वाड टीम तथा स्टेटिक सíवलांस टीम द्वारा की जा रही जांच, नगदी की बरामदगी, अवैध शराब शस्त्र की जब्ती वाहन जांच एवं जुर्माना वसूली का कड़ाई से अनुपालन कराने का निर्देश दिया। भेद्यता मानचित्रण, क्रिटिकल एवं संवेदनशील मतदान केंद्रों की पहचान,पोलिंग पार्टी, पीसीसीपी डेस्पैच सेंटर आदि की स्थिति स्पष्ट करने हेतु प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदान केंद्रों पर सभी मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने हेतु पुरुष शौचालय, महिला शौचालय, पेयजल हेतु चापाकल, विद्युत व्यवस्था, रैंप, शेड आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा मतदाताओं की सुविधा हेतु संकेतक के रूप में केंद्रों पर फ्लेक्स लगाने का निर्देश दिया।

जागरुकता अभियान पर भी फोकस

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने न्यूनतम वोटिंग वाले मतदान केंद्रों को फोकस करते हुए मतदाता जागरूकता पर आधारित कार्यक्रमों का आयोजन करने तथा मतदाताओं को जागरूक एवं प्रेरित कर अपने मताधिकार का प्रयोग कराने का निर्देश दिया।

सैनिटाइजेशन प्लान के तहत मतदान केंद्रों एवं भवनों की संख्या के आधार पर टीम का गठन करने तथा टीम के कर्मी को आवश्यक संसाधन के साथ कार्य आवंटित करने का निर्देश दिया। डिस्पैच प्लान के अनुसार केंद्र पर आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने तथा कíमयों को अपेक्षित एवं गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्रदान करने की आवश्यकता पर बल दिया।

बैठक में एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा, मोकामा विधानसभा के निर्वाची पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी बाढ़ सुमित कुमार, निर्वाची पदाधिकारी बाढ़ सह भूमि सुधार उप समाहर्ता बाढ़ तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचलाधिकारी सभी सेक्टर पदाधिकारी सभी थानाध्यक्ष सहित चुनाव कार्य से जुड़े हुए तमाम पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे।

Posted By: Inextlive