- दिन में चलता है लोडिंग और अनलोडिंग का गेम

- आरोप से बचने पुलिस बनाना चाहती है कमेटी

PATNA CITY: स्टेट गवर्नमेंट फ्भ्0वें प्रकाश उत्सव को लेकर तख्त हरिमंदिर पटना साहिब गुरुद्वारा पहुंचने के लिए रोड ठीक कराएगी। गुरुद्वारा की ओर जाने वाली हर रोड ठीक कराई जाएगी। लेकिन सबसे बड़ा सवाल है इन्क्रोचमेंट से गवर्नमेंट कैसे निपटेगी? गुरुद्वारा जाने वाली अधिकांश रोड पर इन्क्रोचमेंट है। अशोक राजपथ हो या गुरु गोविंद सिंह पथ या मुर्चा रोड हो। पटना जंक्शन और एयरपोर्ट से गुरुद्वारा आने-जाने वाली संगतों को अशोक राजपथ या नाला पर व गुरु गोविंद सिंह पथ होते हुए गुजरना पड़ता है। इन दोनों ही रूट को लोगों ने इन्क्रोच्ड कर रखा है। इससे टूरिस्ट्स को जाम का सामना करना पड़ता है।

रोड पर क्भ् फीट तक कब्जा

अशोक राजपथ पर मच्छरहट्टा मंडी है। जिसमें प्लास्टिक, होजरी और श्रृंगार की सामान मिलती है। खाजेकलां थाना से सिटी चौक तक कई शॉप है। अशोक राजपथ की चौड़ाई करीब क्भ् फीट है। जिसे शॉपकीपर इन्क्रोच्ड कर रखा है। शॉप में कैपेसिटी से अधिक माल होने से डेली रोड पर सजाया जाता है। इससे ऑटो तो छोड़ दीजिए ठेला भी सही से नहीं चल पाता है।

पुलिस के नाक के नीचे लोडिंग

होलसेल मंडी होने से मच्छरहट्टा में दिनभर लोडिंग और अनलोडिंग का गेम चलता है। पास में ही खाजेकलां थाना है। रोड पर शॉप लगी रहती है, पब्लिक जाम में फंसी रहती है। लेकिन कभी भी थाने की पुलिस इन्क्रोचमेंट करने वालों के खिलाफ एक्शन नहीं लिया। पुलिस वालों के नाक के नीचे दिन में ही ठेला और अन्य मालवाहक गाडि़यों से सामानों की लोडिंग-अनलोडिंग होती रहती है।

फुटपाथी दुकानदार भी जिम्मेवार

रोड को इन्क्रोच्ड करने में ठेला चालक और फुटपाथी दुकानदार भी काफी जिम्मेवार हैं। सुबह हो या शाम गुरु गोविंद सिंह पथ में नाला पर का एरिया जाम रहता है। दूसरी ओर ऑटो वाले आधे रोड को इन्क्रोच्ड किए रहते हैं। ऑटो वाले, सब्जी बेचने वाले सहित दूसरे फुटपाथी दुकानदारों को कई बार हटाया गया, वह वापस पहुंच जाते हैं।

बनाना चाहते हैं कमेटी

मच्छरहट्टा में इन्क्रोचमेंट न हो, इसके लिए खाजेकलां पुलिस कमेटी बनाना चाहती है। एसएचओ टीएन तिवारी बताते हैं कि हाल में मच्छरहट्टा मंडी के बिजनेसमैन के साथ मीटिंग की थी। जिसका मेन मुद्दा इन्क्रोचमेंट था। एसएचओ के अनुसार जल्द एक कमेटी बनेगी। जिसमें पुलिस के साथ बिजनेसमैन भी शामिल होंगे। कमेटी इन्क्रोचमेंट की मॉनिटरिंग करेगी। रोड पर शॉप लगाने नहीं दी जाएगी और न ही इन्क्रोच्ड किया जाएगा। हालांकि कमेटी बनाने में अभी समय लगेगा।

मच्छरहट्टा मंडी की जायजा लेंगे। इसे रूटीन वर्क की तरह करना होगा। इन्क्रोचमेंट हटाने के लिए थाने में मजिस्ट्रेट प्रतिनियुक्तकिया जाएगा और सख्ती से निपटा जाएगा। तभी असर दिखेगा। थाना को कड़ा एक्शन लेना चाहिए।

-अनिल राय, एसडीएम, पटना सिटी

Posted By: Inextlive