बिना मास्क गाड़ी चलाने पर जुर्माना, 3 दिनों के लिए जब्त होंगे वाहन

Updated Date: Sun, 05 Jul 2020 08:36 AM (IST)

- प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने बैठक कर पदाधिकारियों को दिए निर्देश

- मास्क जांच के लिए चलाया जाएगा विशेष अभियान

- फ्लाइंग स्क्वाइड टीम होगी गठित

PATNA

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी लोगों को मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। सार्वजनिक या निजी वाहन चलाने वाले वाहन चालक के साथ उसमें सवार यात्रियों को भी मास्क लगाना होगा। इस संबंध में प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने पटना डीएम कुमार रवि एवं ट्रैफिक एसपी अमरकेश डी को निर्देश दिया है।

प्रमंडलीय संजय कुमार अग्रवाल ने शनिवार को कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव, गांधी मैदान की साफ-सफाई तथा श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल के मेंटेनेंस आदि की समीक्षा डीएम, एसपी यातायात सहित कई अन्य अधिकारियों के साथ करते हुए आवश्यक निर्देश दिया।

एरिया वाइज सक्रिय रहेगी फ्लाइंग स्क्वाइड टीम

प्रमंडलीय आयुक संजय ने पटना जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि कोविड-19 से संबंधित प्रावधानों (मास्क लगाने) को लागू कराने के लिए शहरी क्षेत्र में ट्रैफिक एसपी और अन्य जगहों पर बीडीओ और एसडीओ को प्राधिकृत करें। शहरी इलाकों में एरिया वाइज फ्लाइंग स्क्वाइड टीम गठित करें और संबंधित एरिया में मॉनिटरिंग के लिए मजिस्ट्रेट की तैनात करें।

- नियम उल्लंघन पर कड़ी कार्रवाई

प्रमंडलीय आयुक्त ने निर्देश दिया कि अगर कोई ऑटो, टैक्सी, बस चालक या अन्य वाहन चालक बिना मास्क लगाए वाहन चला रहे हों या उनमें सवार यात्री बिना मास्क लगाए यात्रा कर रहे हों तो वैसे वाहन का परिचालन तीन दिनों के लिए बंद करने की कार्रवाई करें। वाहनों में मास्क जांच के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।

दुकान और रेस्टोरेंट पर भी सख्ती

जिन दुकानों या रेस्टोरेंट में बिना मास्क लगाए कारोबार हो रहा है वैसे दुकानों और रेस्टोरेंटों पर भी कार्रवाई की जाएगी। ग्राहक से लेकर दुकानदार तक इसके दायरे में आएंगे। जहां नियम उल्लंघन दिखेगा वैसे दुकानों को तीन दिनों के लिए बंद करने की कार्रवाई की जाएगी। संबंधित दुकान मालिक या संचालक को इसका नोटिस दुकान पर लगाना अनिवार्य होगा।

बढ़ाई जाएगी आइसोलेशन सेंटर की संख्या

कोविड-19 की समीक्षा करते हुए प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि जिले में कोरोना पॉजिटिव केस की लगातार बढ़ती स्थिति को देखते हुए आइसोलेशन सेंटर की संख्या बढ़ाने तथा प्रत्येक सेंटर के लिए एक प्रभारी की प्रतिनियुक्ति कर जवाबदेही सुनिश्चित करने का निर्देश जिलाधिकारी पटना को दिया। बैठक में अवगत कराया गया कि वर्तमान में एनएमसीएच, पीएमसीएच, एम्स, पाटलिपुत्र अशोक होटल, सब डिविजनल हॉस्पिटल बाढ़, सब डिविजनल हॉस्पिटल मसौढ़ी, ईएसआई हॉस्पिटल बिहटा ,पाटलिपुत्र स्पो‌र्ट्स कंपलेक्स , बामेती आदि में आइसोलेशन सेंटर कार्यरत हैं। जिलाधिकारी ने अवगत कराया की उक्त सेंटर के अतिरिक्त कई अन्य भवनों को भी इस कार्य हेतु चिन्हित किया गया है। इसे विस्तारित करते हुए प्रखंड मुख्यालय में भी भवन को चिन्हित करने की तैयारी की जा रही है।

कंटैक्ट ट्रेसिंग के लिए मैनपावर बढ़ाने का निर्देश

प्रमंडलीय आयुक्त ने कंटैक्ट ट्रेसिंग व्यवस्था विकसित करने तथा कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में रहने वाले सभी व्यक्तियों को सूचीबद्ध कर सैंपलिंग करने को कहा।

46 दुकानों पर कार्रवाई

डीएम कुमार रवि ने छापेमारी अभियान चलाकर लोगों को मानक संचालन प्रक्रिया के तहत मास्क, सैनिटाइजर का अनिवार्य प्रयोग करने तथा 2 गज की सामाजिक दूरी मेंटेन नहीं करने वालों पर कार्रवाई की।

46 दुकानों पर की गई छापेमारी

कोरोनावायरस से बचाव के लिए बने नियमों का पालन करवाने और नहीं करने वालों पर कार्रवाई के लिए बनी स्पेशल टीम की छापेमारी में 46 दुकान, प्रतिष्ठान, निजी कार्यालय दोषी पाए गए हैं। इन जगहों पर मास्क, सैनीटाइजर एवं सोशल डिस्टेंस की व्यवस्था नहीं की गई थी। इस आशय का प्रतिवेदन टीम द्वारा डीएम को दिया गया। डीएम ने संबंधित सभी दुकानों व प्रतिष्ठानों को तीन दिनों तक बंद करने का आदेश दिया और इस ऐसी लापरवाही क्यों हुई इसका भी जवाब देने का निर्देश दिया।

मास्क नहीं पहनने वालों से वसूला जुर्माना

शहर के कई इलाकों में पुलिस ने भी मुस्तैदी दिखाते हुए मास्क नहीं पहनने वालों पर कार्रवाई करते हुए जुर्माना वसूला। नियम उल्लंघन करने वालों को आगे ऐसी गलती न दोहराने की नसीहत भी पुलिस वालों ने दी।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.