जलजमाव और जलापूर्ति योजना पर जमकर हंगामा

Updated Date: Fri, 25 Sep 2020 05:48 PM (IST)

- शोर-शराबे के बीच 34 प्रस्तावों पर लगी मुहर, नगर आयुक्त बोले-जलापूर्ति केंद्र और पाइपलाइन विस्तार की योजना की मंजूरी देने में कोई परेशानी नहीं

PATNA :

जलजमाव, जलापूर्ति और नाली-गली योजना पर पार्षदों ने जमकर हंगामा किया। वार्ड 35, 39, 44 और 62 के लिए उच्च क्षमता की जलापूर्ति योजना की मंजूरी मिलने के बाद आधा दर्जन से अधिक पार्षद हंगामा करने लगे। उन्होंने कहा कि हमारे वार्डो में भी इस तरह की योजनाएं शुरू की जाएं।

महापौर सीता साहू की अध्यक्षता में हुई बैठक में हंगामे के बीच 34 योजनाओं पर मुहर लग गई। नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने कहा कि इस मद में निगम के पास 242 करोड़ रुपये हैं। जलापूर्ति केंद्र एवं पाइपलाइन विस्तार की योजना की मंजूरी देने में कोई परेशानी नहीं है।

पटना दक्षिण के जलजमाव की समस्या को लेकर भी पार्षदों ने हंगामा किया। पार्षदों ने अपने-अपने क्षेत्र में नाली-गली के निर्माण कराने और जलापूर्ति पंप लगवाने के साथ पाइपलाइन विस्तार का मुद्दा उठाया।

कोरोना से मौत होने पर मिलेंगे दस लाख रुपए

पटना नगर निगम के स्थायी कर्मी, दैनिक कर्मी और आउटसोर्स कर्मी के साथ वार्ड पार्षदों को कोरोना से मौत होने पर दस लाख रुपये मिलेंगे। पार्षदों ने सवाल उठाया कि आउटसोर्स और पार्षदों को इस योजना का लाभ दिया जाए।

नंदगोला घाट पर शवदाह गृह का निर्माण

वार्ड संख्या 70 स्थित नंदगोला घाट पर शवदाह गृह का निर्माण होगा। उप महापौर मीरा देवी ने आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों की राय ले ली जाए। स्थानीय पार्षद ने कहा कि शवदाह गृह बनाने से स्थानीय लोग प्रसन्न हैं।

---------

30 रुपए में दिन भर साइकिल से घूमिये

प्रथम चरण में 40 और दूसरे में 30 स्थानों पर साइकिल स्टैंड बनेंगे। 30 मिनट तक नि:शुल्क साइकिल चला सकते हैं। एक घंटेतक पांच रुपये, 119 मिनट तक 10 रुपये, एक दिन का 30, एक माह का 200 और एक साल के लिए एक हजार रुपये देने होंगे। इस योजना की प्रक्रिया आगे बढ़ी है। साइकिल स्टैंड बनने के बाद योजना प्रारंभ होगी। निविदा प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

---------

बकरी बाजार से दस दिनों

में हट जाएगा कूड़ा प्वाइंट

बकरी बाजार से दस दिनों में कूड़ा प्वाइंट हट जाएगा। गर्दनीबाग कूड़ा सेकेंडरी प्वाइंट दस दिनों में कार्य करने लगेगा। इसमें पीसीसी कार्य का निर्माण के प्राक्कलित राशि 1.76 करोड़ की प्रशासनिक स्वीकृति मिल गई है।

--------

रामचक बैरिया में

बनेगी सीएनजी गैस

रामचक बैरिया में 50 किलोवाट और बहादुरपुर बाजार समिति में 20 किलोवाट का सीएनजी गैस उत्पादन केंद्र बनेगा। रामचक बैरिया के कचरे को तीन वर्षो में शून्य कर दिया जाएगा। 20 किलो से ज्यादा कचरा उत्पादन करने वालों को खुद गीला कचरा से जैविक खाद बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इलेक्ट्रिक से चलने वाले प्लांट को बढ़ावा दिया जाएगा। रामचक बैरिया में प्लास्टिक प्रोसेसिंग यूनिट बनेगा।

--------

आउटसोर्सिग एजेंसी

पर लगी मुहर

आउटसोर्सिग एजेंसी के प्रस्ताव पर हंगामे के साथ मुहर लग गई। आसन से आश्वासन दिया गया कि दैनिक वेतनभोगी की सेवा पर असर नहीं पड़ेगा। एजेंसी के माध्यम से मानव बल, दैनिक मजदूरों के बराबर मानदेय दिया जाएगा। एजेंसी सफाई कर्मी, वाहन चालक, सिक्योरिटी गार्ड, पलंबर आदि मुहैया कराएगी।

--------

नगर निगम कर्मियों

की बढ़ेगी आमदनी

नगर निगम कर्मियों की आमदनी बढ़ाने पर प्रस्ताव पारित किया गया। निगम में इस्तेमाल झाडू सहित अन्य उपकरणों को तैयार करने के लिए सामूहिक उद्योग लगेगा। इस पर 50 फीसदी माफ तो 50 फीसदी राशि दस किस्तों में देनी होगी। इसको लगाकर आमदनी बढ़ाने का प्रस्ताव पारित किया गया।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.