- कोरोना सेनानी के सम्मान के लिए विशेष इंतजाम

- सभी प्रशासनिक तैयारी हुई पूरी, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज करेंगे झंडोत्तोलन

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन् :

लोकतंत्र के आंगन में आज पूरे सम्मान के साथ समारोहपूर्वक झंडोत्तोलन किया जाएगा। राष्ट्र का आन, बान एवं शान राष्ट्रीय ध्वज आसमान में पूरे शान के साथ लहराएगा। स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह गांधी मैदान में आयोजित होगा। समारोह को ले पूरे गांधी मैदान परिसर को सजाया गया है। हालांकि, इस बार कोरोना को लेकर स्वतंत्रता दिवस समारोह पूरी सादगी एवं कोरोना को लेकर जारी गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करते हुए मनाया जाएगा। समारोह में शामिल होने वाले सभी लोग अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग करेंगे। मु्ख्यमंत्री नीतीश कुमार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शनिवार को सुबह नौ बजे गांधी मैदान में ध्वजारोहण करेंगे। परेड की मिली-जुली टुकड़ियों की सलामी लेंगे और इसके बाद उनका संबोधन होगा। गांधी मैदान पहुंचने के पूर्व मुख्यमंत्री कारगिल चौक जाकर अमर जवान ज्योति पर माल्यार्पण का अमर शहीदों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

तैयारी का लिया जायजा

स्वतंत्रता दिवस के पूर्व दिवस पर

प्रमंडलीय आयुक्त पटना संजय कुमार अग्रवाल ने समारोह के सफल आयोजन को सुनिश्चित करने के लिए गांधी मैदान का जायजा लिया। उन्होंने पंडाल की व्यवस्था, सीटिंग प्लान, वाहन पाXigraveकग, प्रोटोकॉल के अनुसार अतिथियों के बैठने की व्यवस्था, प्रवेश द्वार, विधि व्यवस्था, दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की तैनाती, आदि बिंदुओं की जानकारी प्राप्त ली। आयुक्त ने कहा कि इस वर्ष का स्वाधीनता दिवस समारोह अत्यंत गरिमापूर्ण रूप से मनाया जाएगा।

कोरोना सेनानी को ससम्मान निमंत्रण

कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम, बचाव व इलाज के कार्य में सराहनीय एवं महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले व्यक्तियों को इस समारोह में ससम्मान आमंत्रित किया गया है, ताकि ऐसे अवसर पर अपनी उपस्थिति से उनमें आत्मगौरव एवं आत्मसम्मान की अनुभूति हो तथा अन्य व्यक्तियों को प्रेरणा मिले। उन्हें बैठाने के लिए पंडाल में अलग दीर्घा का निर्माण किया गया है। कोरोना सेनानी के रूप में डॉक्टर, नर्स, लैब टेक्नीशियन, प्लाज्मा डोनर, एंबुलेंस चालक, पुलिस, सफाई कर्मी और प्रशासनिक पदाधिकारी आदि को शामिल किया गया है। गर्मी को देखते हुए मैदान में मेडिकल टीम को आवश्यक दवा एवं एंबुलेंस के साथ तैनाती की गई है।

स्वाधीनता दिवस के शुभ अवसर पर आयुक्त ने प्रमंडलवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। अपने संदेश में आयुक्त ने लोगों से शांति सद्भाव कायम रखते हुए आपस में मिलजुल कर राज्य के सर्वांगीण विकास के प्रति प्रतिबद्ध होने की अपील की है। साथ ही कोविड-19 के वर्तमान दौर में लोगों को अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग करने, 2 गज की सामाजिक दूरी कायम रखने तथा सावधान एवं सतर्क रहने की भी अपील की है।

आयुक्त के भ्रमण कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त सह प्रभारी जिलाधिकारी रिची पांडेय, अपर समाहर्ता राजीव श्रीवास्तव अपर समाहर्ता सामान्य विनायक मिश्रा अपर समाहर्ता आपदा मृत्युंजय कुमार, अपर समाहर्ता आपूXiacuteत श्री निर्मल कुमार, अपर समाहर्ता विशेष कार्यक्रम अरुण कुमार झा सिविल सर्जन डॉ राजकिशोर चौधरी सहित कई अन्य प्रशासनिक पदाधिकारी उपस्थित थे।

बिना मास्क एंट्री नहीं

कोरोना की वजह से इस बार गांधी मैदान में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह काफी सावधानी के साथ आयोजित हो रहा। बगैर मास्क के किसी भी व्यक्ति को गांधी मैदान में प्रवेश नहीं मिलेगा। इसके अतिरिक्त समारोह में आए लोगों के बैठने की व्यवस्था सुरक्षित दूरी के साथ की गयी है।

Posted By: Inextlive