गुडविल एम्बेसडर ने दिलाई पटना को साफ रखने की शपथ

Updated Date: Sat, 24 Oct 2020 12:08 PM (IST)

- सफाई कíमयों को स्वच्छता शपथ दिलाने से पहले खुद उठाई झाड़ू

- महापौर एवं उप-महापौर के साथ मिलकर की रेलवे स्टेशन एवं बस्ती की सफाई

PATNA :

पटना नगर निगम के गुडविल एम्बेसडर संजय मिश्रा की उपस्थिति में शुक्रवार को सिटी एम्बेसडर कार्यक्रम लॉन्च किया गया। इससे पहले उन्होंने पटना जंक्शन क्षेत्र एवं चीना कोठी स्लम में साफ-सफाई की और बस्ती के बच्चों को घर के आस-पास स्वच्छता बनाए रखने के लिए प्रेरित किया। वहीं, नगर निगम के सफाई कíमयों को स्वच्छता शपथ दिलाई।

अभियान के लिए खुद सड़कों पर उतरे संजय मिश्रा

संजय मिश्रा ने पटना जंक्शन के पास चांदनी चौक के पास साफ-सफाई की। साथ ही, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों से अपील की कि वे अपनी दुकान/दफ्तर का कचरा सड़कों पर ना फैलाएं बल्कि पटना नगर निगम की गाड़ी में भी डालें। उन्होंने चीना कोठी स्लम का भी दौरा किया गया और सड़कों पर झाड़ू लगाकर आम जन से घरों के आस-पास सफाई बनाए रखने की अपील की। पटना नगर निगम के सफाई कíमयों और बस्ती के बच्चों को स्वच्छता शपथ भी दिलाई गई।

ये भी रहे मौजूद

इस अवसर पर नगर निगम मेयर सीता साहू, डिप्टी मेयर मीरा देवी, सशक्त स्थायी समिति के पार्षद इंद्रदीप कुमार चंद्रवंशी, अपर नगर आयुक्त (स्थापना) देवेंद्र प्रसाद तिवारी, अपर नगर आयुक्त (सफाई एवं प्रवर्तन) शीला ईरानी, नूतन राजधानी अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी कुमार पंकज, पाटलीपुत्र अंचल की कार्यपालक पदाधिकारी प्रतिभा कुमारी, नगर प्रबंधक (एनसीसी) अभया प्रिया एवं अन्य उपस्थित रहे।

सिटी एम्बेसडर कार्यक्रम लॉन्च

पटना नगर निगम का सिटी एम्बेसडर कार्यक्रम संजय मिश्रा एवं नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा की उपस्थिति में लॉन्च किया गया। मौर्या लोक स्थित पटना नगर निगम मुख्यालय में कुल 46 चयनित सिटी एम्बेसडर को ट्रैनिंग दी गई। इस दौरान उन्हें स्वच्छता ऐप, निगम की कार्यप्रणाली एवं कार्यक्रम की रूपरेखा से अवगत कराया गया। वहीं, मिथिंगा वेस्ट मैनेजमेंट की प्रबंध निदेशक मोनालिसा एवं मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी अतुल्य गुंजन द्वारा सूखा-गीला कचरा पृथक्करण की तकनीक पर ट्रेनिंग दी गई।

आपकी गली जो साफ करता है, क्या कभी उससे पूछा है उसका नाम

नगर आयुक्त ने सभी सिटी एम्बेसडर को ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए निगम की आगामी परियोजनों से अवगत कराया गया। साथ ही उनसे अपील की कि वे निगम के सफाई कíमयों के प्रति आम जन का नजरिया बदलने एवं उनका सम्मान करने के लिए प्रेरित करने की अपील की। नगर आयुक्त महोदय ने कहा, जो सफाई कर्मी हमारे घर के आस-पास हर दिन झाड़ू लगाता है, हम उसके प्रति इतने उदासीन हैं कि उसका नाम तक नहीं जानते। हम सफाई कíमयों को अगर मान-सम्मान देंगे, उनके काम को प्रोत्साहित करेंगे, तो उनकी परफॉर्मेंस भी बेहतरीन होगी। इसका असर शहर की स्वच्छता पर भी होगा।

थोड़ा है, थोड़े की जरूरत है

गुए गुडविल एम्बेसडर संजय मिश्रा ने कहा, पिछले चार-पांच दिनों में मैंने निगम के पार्षदों एवं अधिकारियों के साथ बैठकें की, पटना शहर के कई जगहों का भ्रमण किया और आम जन से भी बातचीत की इस दौरान मुझे महसूस हुआ कि निगम की ओर से आम जन को कई तरह की सुविधाएं मिल रही हैं और आने वाले दिनों में कई अन्य परियोजनाएं भी धरातल पर उतरने वाली हैं जिससे आम जन की जीवनशैली में सुधार होगा। मगर किन्हीं कारणों से निगम की मेहनत और प्लानिंग की जानकारियां आम जन तक नहीं पहुंच पा रही हैं“ उन्होंने कहा, पटना के पास थोड़ा है और थोड़े की जरूरत है। आप सबके सहयोग से मैं भी निगम की छवि बेहतर करने के लिए प्रयासरत रहूंगा।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.