- राज्यपाल फागू चौहान बोले-महामारी से लड़ने के राज्य सरकार पूरी तरह तत्पर

- प्रत्येक दिन एक लाख से ज्यादा लोगों का कराया जा रहा टेस्ट

PATNA: कोरोना महामारी पर विचार-विमर्श के लिए शनिवार को सर्वदलीय वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता करते हुए राज्यपाल फागू चौहान ने कहा कि कोरोना संकट की यह दूसरी लहर काफी गंभीर है और भयावह भी। संकट की घड़ी में एक-दूसरे की आलोचना में बिना समय गंवाए आपसी एकजुटता दिखानी चाहिए। संकट से उबरने में ताकत लगानी चाहिए। सामूहिक प्रयास से ही कोरोना से लड़ाई जीती जा सकती है। हमें विश्वास है कि जनसहभागिता व सभी जनप्रतिनिधियाें के सहयोग से कोरोना संक्रमण से उबरने में हम कामयाब होंगे।

टेस्ट, ट्रैक और ट्रीटमेंट पर फोकस

राज्यपाल ने कोरोना से जंग में राज्य सरकार की तत्परता की तारीफ करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए टेस्ट, ट्रैक और टेस्टिंग पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है। प्रत्येक दिन एक लाख से ज्यादा लोगों का टेस्ट कराया जा रहा है। बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए सरकार लगातार कार्य कर रही है। स्वयं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार निरंतर कोरोना संक्रमण से निबटने की तैयारियों एवं स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने की समीक्षा एवं निगरानी की जा रही है। साथ ही सभी जिला पदाधिकारियों को पंचायत स्तर पर लोगों को टेस्ट कराने की अपील करने का निर्देश दिया गया है। कोरोना से बचाव के बारे में आमलोगों को जागरूक किया जा रहा है। पंचायती राज संस्थानाें, नगर विकास एवं आवास विभाग के माध्यम से मास्क-वितरण की व्यवस्था की जा रही है।

14 तक 2 करोड़ सैंपल की जांच

राज्यपाल ने कहा कि 14 अप्रैल तक राज्य में 2 करोड़ 49 लाख 44 हजार 876 सैंपल की जांच की गई है। 3 लाख 1 हजार 304 संक्रमित व्यक्तियों में से 2 लाख 70 हजार 550 व्यक्ति ठीक हो चुके हैं। इस प्रकार राज्य में रिकवरी रेट 89.79 फीसद है,जबकि राष्ट्रीय स्तर पर रिकवरी रेट 88.31 फीसद है।

स्वयंसेवी संस्थाओं का भी लें सहयोग

राज्यपाल ने कहा कि महामारी से निबटने के लिए राजनीतिक दलों का सहयोग आवश्यक है। सभी दल के लोग इस अभियान से जुड़ें। बैठक में आए सुझावों से सरकार को संक्रमण की रोकथाम और रणनीति तैयार करने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने संक्रमण से निबटने हेतु रेडक्रास सोसाइटी, एनसीसी और एनएसएस समेत अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग लिये जाने का भी निर्देश दिया।

Posted By: Inextlive