- मिस्ट से आग पर काबू पाने की तैयारी

- हाईटेक होगा बिहार का अग्निशाम विभाग

- मिस्ट टेक्नालॉजी को बढ़ावा देने का प्रस्ताव

- डायरेक्टर जनरल ने शासन को भेजा वाहनों के लिए प्रपोजल

 

PATNA : अब बिन पानी के ही आग बुझाई जाएगी। जल संरक्षण को लेकर बिहार अग्निशाम विभाग ने मिस्ट टेक्नालॉजी को बढ़ावा देने की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। वह दिन दूर नहीं जब दमकल की गाडि़यां बिना पानी बर्बाद किए बड़ी से बड़ी आग की घटना पर काबू पा जाएगी। विभाग ने इस तकनीक के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा है। सहमति बनते ही विभाग को हाईटेक टेक्नालॉजी से लैस कर दिया जाएगा।

 

- मिस्ट टेक्नालॉजी के यह हैं फायदे

मिस्ट टेक्नालॉजी से फायर सिस्टम को काफी राहत मिलेगी। इसमें पानी का इस्तेमाल नहीं के बराबर होता है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि इस तकनीक से जल संरक्षण होता है इसलिए बिहार को इस आधुनिक सुविधा से लैस करने की तैयारी की जा रही है। इसमें फोर्स काफी तेज होता है लेकिन पानी नहीं मिस्ट निकलता है। कैसी भी आग को इसके फोर्स से उसपर काबू पाया जा सकता है। बिना पानी बर्बाद किए आग बुझाने का यह हाईटेक तरीका बहुत जल्द पूरे प्रदेश में दिखने लगेगा।

 

- बाइकों से होगा अनूठा प्रयोग

अग्निशाम विभाग प्रयोग के तौर पर प्रदेश में बाइकों से इस टेक्नालॉजी की शुरुआत करने जा रही है। इस नई तकनीक से निर्मित बाइकों में मिस्ट से आग बुझाने की व्यवस्था होगी। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि प्रयोग के तौर पर लगभग ढाई सौ बाइकों को मंगाया जा रहा है जो न सिर्फ सकरी जगहों पर आग बुझाने का काम करेगी बल्कि बिना पानी के ही आग पर काबू पाएगी। प्रारम्भिक घटनाओं में बाइकों से आग पर काबू पा लिया जाएगा। बाइक के पीछे टैंक होगा जिसमें प्रेशर से मिस्ट बनाने की व्यवस्था होगी।

 

- प्रदेश के हर अग्निशाम वाहनों में नई टेक्निक

प्रदेश के अग्निशाम विभाग सभी वाहनों को नई और हाईटेक तकनीक से लैस करने की तैयारी कर रहा है। अधिकारियों का कहना है कि विभाग के आला अफसर इसे लेकर रणनीति बना रहे हैं जिससे आने वाले दिनों में हर वाहन हाईटेक हो। वह जल संरक्षण के साथ आग पर अंकुश के लिए इस तकनीक को बढ़ावा दे रही है।

 

 

मिस्ट टेक्नालॉजी वाली अग्निशाम वाहनों से जल संरक्षण होगा। आधुनिक तकनीक वाले वाहनों को लेकर प्रस्ताव भेजा गया है। प्रस्ताव मंजूर होते ही प्रदेश में ऐसी गाडि़यां आग बुझाने के लिए तैयार हो जाएंगी।

पारस नाथ राय, डीजी गृह रक्षा वाहिनी एवं अग्निशाम सेवाएं

 

Posted By: Inextlive