- नए सेशन से पहले मिल सकता स्टूडेंट्स को नया कैंपस

- नए कैंपस के लिए आवंटित किए गए 388 करोड़ रुपए

PATNA : आईआईटी पटना का बिहटा स्थित न्यू कैंपस का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे। एचआरडी सोर्स के अनुसार फ्0 जून को पीएम मोदी बिहटा कैंपस का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी के नहीं आने पर सेंट्रल एचआरडी मिनिस्टर स्मृति ईरानी जुलाई के फस्ट वीक में स्वयं कैंपस का उद्घाटन करेंगी। लंबे समय से प्रभारी डायरेक्टर के बदले स्थायी डायरेक्टर की तैनाती को पीएम मोदी के यात्रा से जोड़कर देखा जा रहा है। क्8 जुलाई ख्0क्ब् से आईआईटी पटना का प्रभार आईआईटी खड़गपुर के डायरेक्टर के पास था। तीन जून को नए डायरेक्टर के रूप में प्रो पुष्पक भट्टाचार्य ने ज्वाइन किया। वहीं नए कैंपस के उद्घाटन के बारे में प्रो सुभाष पांडे से संपर्क करने पर उन्होनें इस बारे में किसी प्रकार की सूचना से इनकार किया।

ख्0क्क् में डाली गई थी नींव

आईआईटी पटना ट्रांजिट कैंपस से ख्008 से पाटलिपुत्रा कालोनी स्थित न्यू पॉलिटेकनिक कैंपस में चल रहा है। पटना से फ्भ् किलोमीटर की दूरी पर स्थित बिहटा में भ्00 एकड़ के कैंपस में अभी निर्माण कार्य जारी है। बिहटा कैंपस का नींव ख्0क्क् को तत्कालीन एचआरडी मिनिस्टर कपिल सिब्बल ने किया था।

कैंपस नहीं हुआ है फाइनल

हालांकि कैंपस अभी पूरी तरह तैयार नहीं हुआ है। सेंट्रल गवर्नमेंट बिहार इलेक्शन से पहले सेंट्रल योजनाओं को जल्द से जल्द उद्घाटन करने के मुड में है। पाटलिपुत्रा स्थित ट्रांजिट कैंपस में करीबन नौ एकड़ स्पेश होने के कारण आईआईटी एडमिनिस्ट्रेशन व स्टूडेंट्स को परेशानी हो रही है।

न्यू कैंपस होगा मॉडल

नए कैंपस के लिए फ्88 करोड़ रुपए आवंटित किया गया। कैंपस में एकेडमिक ब्लाक, लाइब्रेरी सेंटर में होगा। ब्वॉयज हॉस्टल जी प्लस आठ होगा। इसमें ग‌र्ल्स के लिए अलग से हॉस्टल की सुविधा होगी। फैक्लटी के बी टाइप, जी प्लस आठ स्टोरीड होगा। इसमें थ्री बीएचके फ्लैट में किचन प्लस हॉल होगा। वहीं स्टॉफ के लिए डी टाइप फ्लैट होगा। यह फ्लैट टू बीएचके होगा। इसके अलावा कैंपस में मार्केट, जिम, स्वीमिंग पूल सहित अनय आधुनिक सुवधिाएं होंगी। मिली जानकारी के अनुसार कैंपस को राउंड दी क्लॉक बिजली के लिए खगौल ग्रिड से बिजली सप्लाई दिया जाएगा।

Posted By: Inextlive