-समय से पहले पहुंचे सेंटर, मोबाइल या कोई अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण न ले जाएं साथ

-मेटल डिटेक्टर से गुजरना होगा छात्रों को, 9 व 10 अप्रैल को होगा ऑफ लाइन एग्जाम

PATNA (2 April): आज देश का सबसे बड़ा इंजीनियरिंग इंट्रेंस एग्जाम आईआईटी जेईई (मेन्स) ख्0क्म् देश भर के क्ख्ब् केंद्रों पर ऑफ लाइन आयोजित किया जायेगा। बिहार में पटना, मुजफ्फरपुर और गया में केंद्र बनाये गये हैं। ऑफ लाइन एग्जाम 9 व क्0 अप्रैल को होगा। एग्जाम के लिए सीबीएसई की ओर से सुरक्षा का कड़ा इंतजाम किया जा रहा है। सेंटर में प्रवेश के लिए मेटल डिटेक्टर से होकर गुजरना होगा।

घंटे पहले करना होगा रिपोर्ट

बैचलर इन इंजीनियरिंग व बैचलर इन टेक्नोलॉजी के लिए एग्जाम सुबह 9:फ्0 बजे से दोपहर क्ख्:फ्0 बजे तक होगा। वहीं बीआर्क व बीफार्म का एग्जाम दूसरी पाली दोपहर ख्:00 से भ्:00 बजे के बीच होगा। स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्र पर आधे घंटे पूर्व रिपोर्ट करना होगा। एग्जामनेशन हॉल में सुबह नौ बजे से इंट्री मिलेगी। साढ़े नौ के बाद इंट्रेंस नहीं मिलेगा।

आईआईटी में होगा सलेक्शन

एडवांस क्लीयर करने के बाद आईआईटी में दाखिला मिलेगा। मेन के रिजल्ट व प्लस टू के मा‌र्क्स के आधार पर आईर्आटी में एडमिशन के लिए स्टूडेंट का सलेक्शन होगा। इसके अलावा मेन्स के रिजल्ट के आधार पर एनआईटी, ट्रिपल ई एवं कई सेंट्रल गवर्नमेंट से ग्रांट पाने वाले इंस्टीच्यूट्स में एडमिशन होगा।

डॉक्यूमेंट साथ रखें साथ

सीबीएसई एवं जेईई ऑफिस ने स्टेटमेंट जारी कर स्टूडेंट को जेईई एडमिट कार्ड के अलावा अन्य डॉक्यूमेंट साथ रखने का सलाह दिया है.स्टूडेंट ख्0क्ब् या ख्0क्भ् का इंटर का फाइनल मा‌र्क्सशीट अपने साथ रखें। स्टूडेंट जिन्होंने इंटर में इम्प्रूवमेंट के लिए एग्जाम दिया है, वे इंटर बोर्ड का हॉल टिकट अपने साथ जरूर लायें। एपियरिंग कैंडींडेट इंटर बोर्ड का एडमिट कार्ड साथ रखें।

कूल होकर करें पेपर सॉल्व

तीन घंटे में तीन पेपर के 90 क्वेश्चन को सॉल्व करना है। स्टूडेंट हॉल में कूल होकर पेपर दें। किसी एक-दो क्वेश्चन में उलझने के बजाय आगे के क्वेश्चन को हल करें। पेपर में माइन मार्किंग है। गलत होने पर नंबर कटेगा, इसे ध्यान में रखें।

Posted By: Inextlive