- एनआईटी में अब तक 132 का हुआ है प्लेसमेंट

- एक सितंबर का प्लेसमेंट अब नौ व दस को होगा

PATNA: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) में चल रहे प्लेसमेंट ड्राइव में क्फ्ख् कैंडिडेट्स का प्लेसमेंट हुआ है। इसमें सबसे अधिक संख्या आईटी के स्टूडेंट्स की है। इस बार पहले से अधिक प्लेसमेंट हुआ है। प्लेसमेंट के फ‌र्स्ट राउंड में यह अभी शुरुआत भर है, इसमें अभी कई टेक्निकल और बिहेवियरल राउंड भी होगा। इसमें ख्0क्क् से ख्0क्ब् सेशन के बैच का प्लेसमेंट किया जा रहा है। फ्राइडे को आईटी सेक्टर की ओरेकल फाइनेंशियल सर्विसेज ने बीटेक और एमटेक के स्टूडेंट्स का ऑनलाइन टेस्ट लिया। अगला स्टेप टेक्निकल इंटरव्यू का है, जो क्म् सितंबर को होगा। यह टू टियर की कंपनी है, जो साढ़े चार से साढ़े छह लाख का पैकेज देगी।

पे पैकेज में भी आगे

अब तक यहां दर्जन भर कंपनियां प्लेसमेंट के लिए आयी, लेकिन सबसे अधिक प्लेसमेंट के साथ-साथ सबसे अधिक पे पैकेज भी ये कंपनियां ही दे रही हैं। एनआईटी पटना से मिली जानकारी के मुताबिक अब तक सर्वाधिक पे पैकेज साढ़े छह लाख रूपये मिले हैं, लेकिन इसमें यह ध्यान देने की बात है कि आईटी कंपनियां न केवल आईटी बल्कि अन्य सेक्टर में भी कैंडिडेट्स ढूंढ रही हैं। इन कंपनियों में एमयू सिग्मा बिजनेस सॉल्यूशन, वेराइटी नॉलेज सॉल्यूशन, आईबीएम इंडिया प्रा। लि। और पोलारिस जैसी कंपनियां शामिल हैं, लेकिन कंपनियां अभी अधिकांश थ्री टीयर की है। कुछ टू टीयर की हैं। अभी आने वाले दिनों में वन टीयर की कंपनियां भी आएंगी।

टीयर वन, टीयर टू और टीयर थ्री कंपनियां

आमतौर पर यह प्लेसमेंट में यह जानकारी आम नहीं है कि टीयर वन का क्या है। टीयर वन का अर्थ है वैसी कंपनियां जो साढ़े छह लाख से अधिक का पे पैकेज दे रही हैं, जबकि टू टीयर में कंपनियां साढ़े चार से साढ़े छह लाख का पैकेज देती है, जबकि थ्री टीयर में केवल साढ़े चार लाख का पैकेज मिलता है। इसमें इंस्टीट्यूट के साथ-साथ कैंडिडेट्स का कंटीन्यूअस एकेडमिक रिकॉर्ड खास मायने रखता है।

लास्ट ईयर मनीष को मिला बेस्ट पैकेज

लास्ट ईयर सबसे अधिक पे पैकेज आईटी से बीटेक किए मनीष कुमार को मिला। उन्हें ब्ब् लाख रुपए के पै पैकेज का ऑफर दिया गया। एनआईटीयन का मानना है कि अगर एकेडमिक ट्रैक शुरू से अच्छा हो और अगर कंपनी के प्रोफाइल को सूट कर गया, तो पे पैकेज कोई इश्यू नहीं होता है। लास्ट ईयर का यह पे पैकेज इसी बात को सामने लाता है। लास्ट ईयर में कुल प्लेसमेंट का 80 परसेंट आईटी सेक्टर से ही हुआ था। इस बारे में इंस्टीट्यट के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट के इन-चार्ज असीम गोपाल बर्मन का कहना है कि अभी यह ड्राइव महीनों चलेगा, इसलिए अभी से डिपार्टमेंट-वाइज एनालिसिस करना जल्दबाजी होगा। अभी ट्रेंड जानने के लिए कुछ महीने का फाइनल सलेक्शन देखना चाहिए। लास्ट ईयर के प्लेसमेंट चार्ट को देखने से पता चलता है कि सबसे अधिक प्लेसमेंट आईटी से ही हुआ, लेकिन सबसे अधिक पे पैकेज सीएसई डिपार्टमेंट से हुआ।

किस स्ट्रीम से कितना परसेंट जॉब ऑफर

डिपार्टमेंट परसेंट

मेकेनिकल इंजीनियरिंग - ख्क्.0भ्ख्

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग- ब्.क्म्म्म्7

सिविल इंजीनियरिंग-भ्.88ख्

ईसीई -फ्फ्.फ्फ्फ्

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग-क्ब्.ख्9

प्लेसमेंट के लिए रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स-ब्0ख्

नंबर आफ प्लेस्ड स्टू्रडेंट्स - ख्क्8

प्लेसमेंट ड्राइव नौ से

पहले से शेड्यूल्ड एनआईटी कैंपस प्लेसमेंट में एलएंडटी तकनीकी कारणों से एक सितंबर को होने वाले प्लेसमेंट ड्राइव नौ और दस सितंबर को करेगी। इस बात की पुष्टि प्लेसमेंट सेल में प्रोफेसर-इन-चार्ज असीम गोपाल बर्मन ने की।

अभी प्लेसमेंट ड्राइव महीनों चलेगा, इसलिए अभी से डिपार्टमेंटवाइज एनालिसिस करना जल्दबाजी होगी। अभी ट्रेंड जानने के लिए कुछ महीने का फाइनल सलेक्शन देखना चाहिए।

- असीम गोपाल बर्मन, प्रोफेसर इन-चार्ज, ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट, एनआईटी

Posted By: Inextlive