PATNA: चाणाक्या नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में तीन दिवसीय पी ए इनामदार अंतरराष्ट्रीय मूट कोर्ट के दूसरे दिन के बहस के बाद आठ टीमें क्वार्टरफाइनल में पहुंची। फ्ब् टीमों के बीच सटीक तर्क, विर्तक की कड़ी प्रतिस्पद्र्धा के बाद आठ टीमें क्वार्टफाइनल में पहुंचे, जिनमें मुकाबले के बाद चार टीमें नोकआउट राउंड के लिए सेमीफाइनल में पहुंचे। इन टीमों आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ-मोहाली,नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी भोपाल, नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ लीगल स्टडीज, चंढ़ीगढ़ एवं ऑफ लॉ कलिंगा के बीच आज मुकाबला होगा। कार्यक्रम की प्रधान संयोजितका नंदिता झा ने टीमों को जानकारी दी।

क्या है मूट कोर्ट

मूट कोर्ट एक प्रकार का काल्पनिक न्यायालय है। इसमें हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों को काल्पनिक केस दिया जाता है। इसमें प्रतिभागी केस पर लीगल आधार पर बहस करते हैं। कोर्ट में निर्णायक के रूप में न्यायविद्, न्यायाधीश, वरिष्ठ अधिवक्ता निर्णायक की भूमिका में होते हैं। इस दौरान प्रतिभागियों के धैर्य, विधि का ज्ञान, उत्तर देने की क्षमता के आधार पर आकलन किया जाता है।

कार्यक्रम का समापन आज

कार्यक्रम का समापन संडे को होगा। इस समारोह में पटना उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश इकबाल अहमद अंसारी हिस्सा लेंग।

Posted By: Inextlive