- अपर मुख्य सचिव गृह आमिर सुबहानी, कार्यकारी डीजीपी और पूर्व डीजीपी ने किया लोकार्पण

PATNA :

सरकार ने पुलिस थानों में पासपोर्ट सत्यापन की सुविधा को आसान बनाने का तोहफा बुधवार को दिया। अपर मुख्य सचिव गृह आमिर सुबहानी और कार्यकारी पुलिस महानिदेशक संजीव कुमार सिंघल के अलावा आला पुलिस अधिकारियों पुलिस मुख्यालय में एम पासपोर्ट सेवा को लांच किया। इस मौके पर पुलिस पूर्व पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय भी उपस्थित थे।

ऑनलाइन पासपोर्ट सत्यापन के लिए पुलिस मुख्यालय ने 1308 थानों को टैब मुहैया कराए हैं। कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से सभी आइजी और डीआजी शामिल हुए। अब पासपोर्ट का ऑनलाइन सत्यापन किया जाएगा। इसमें एक एप्लीकेशन अपलोड किया जाएगा। इसका नाम एम। (मोबाइल) पासपोर्ट पुलिस एप्लीकेशन होगा। इसके माध्यम से सत्यापन का कार्य किया जाएगा।

---

कैसे काम करेगा एम पासपोर्ट

नई व्यवस्था के शुरू होने से मुंशी और थानों का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। थानेदार एक पदाधिकारी को सत्यापन करने का कार्य सौंपेंगे।

संबंधित पदाधिकारी आवेदक के घर पर जाकर सत्यापन करेंगे। वहां के लोकेशन और आवेदक की तस्वीर खींचकर लाएंगे और इसे एप पर अपलोड करेंगे। आवेदक को थाने पर जाने की जरूरत नहीं होगी।

---

21 दिनों में करना है सत्यापन

सत्यापन का काम 21 दिन के भीतर उक्त पदाधिकारी को कर लेना है। अन्यथा उनका वेतन काटा जाएगा। आवेदक को मुंशी और सत्यापन करने वाले को नजराना देने से मुक्ति मिल जाएगी। यह सत्यापन का कार्य करने वाले पदाधिकारी की जिम्मेदारी होगी कि वह किसी तरह 21 दिनों के अंदर दिए गए काम पूरा करेंगे।

Posted By: Inextlive