- नगर विकास विभाग ने भारी बारिश से निपटने के लिए तैयारियों की समीक्षा की

- चार-पांच घंटे के अंदर हर मुहल्ले से हो जाएगी पानी की निकासी

PATNA :

मौसम विभाग ने 24 से 27 सितंबर के बीच भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसे लेकर नगर विकास विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। बुधवार को विभाग ने तैयारियों की समीक्षा की। विभाग की अगुआई में पटना नगर निगम और बुडको भी पूरी तरह तैयार है। नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव आनंद किशोर ने जलजमाव से निपटने के लिए तैयारियों की समीक्षा के दौरान कहा कि 24-27 सितंबर के बीच होने वाली संभावित भारी बारिश के मद्देनजर विभाग की पूरी तैयारी है। पटना के सभी नालों की उड़ाही करा दी गयी है। पंप लगातार चल रहे हैं। जलजमाव वाले चिन्हित मुहल्लों में रात में जेनरेटर के साथ सभी उपयोग में आने वाले सामान से जुड़ी गाडि़यां रखी गयी है।

लगातार होगी मानिटरिंग

विभाग की ओर से बताया गया कि वीआइपी इलाके से लेकर सामान्य मुहल्ले में एक रेगुलर टीम मॉनिटरिंग में लगी हुई है। पटना में किसी भी परिस्थिति में जलजमाव नहीं होने दिया जायेगा। हर मुहल्ले से चार से पांच घंटे के अंदर हम पानी निकालने की समुचित व्यवस्था की जा रही है। दो दिनों के अंदर सभी अंचलों में से सिल्ट हटाने के निर्देश संबंधित कार्यपालक पदाधिकारियों को दिये गये हैं। सभी स्थायी और अस्थायी डीपीएस की चौबीसों घंटे मॉनिटरिंग की जा रही है। बैठक में बुडको एमडी रमन कुमार, पटना निगम आयुक्त हिमांशु शर्मा समेत पटना के सभी चार अंचलों के कार्यपालक पदाधिकारी उपस्थित थे।

मोबाइल एप से मिलेगा समाधान

पटना में जलजमाव के समाधान के लिए नगर विकास एवं आवास विभाग के द्वारा जलजमाव समाधान, पटना का मोबाइल एप भी लांच किया गया है। इस एप का उपयोग कर पटनाइट्स जल जमाव से संबंधित समस्या का समाधान पा सकते हैं।

---------

पटना में 13.8 एमएम बारिश

बुधवार को पटना में 13.8 एमएम बारिश रिकार्ड की गई। हालांकि रुक-रुककर हो रही बारिश से इसका ज्यादा असर रहा। बुधवार को अधिकतम तापमान 33.2 और न्यूनतम तापमान 26.0 रिकार्ड किया गया। गुरुवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बुधवार को शहर के कई इलाकों में बारिश का पानी सड़क और गली-मुहल्लों में भर गया। इस वजह से लोगों को घर से बाहर आने-जाने की परेशानी का सामना करना पड़ा। चिरैंयाटाड पुल, कंकड़बाग, लोहानीपुर, भूतनाथ रोड, अशोक राजपथ, पृथ्वीपुर, संजय नगर, इंदिरा नगर, गोला रोड, लेखा नगर सहित तमाम निचले इलाकों में बारिश का पानी सड़कों पर भर गया।

अब तक 15 प्रतिशत ज्यादा बारिश

मौसम विभाग के आंकड़ें बताते हैं कि इस सीजन में अब तक प्रदेश स्तर पर सामान्य से 15 प्रतिशत अधिक बारिश रिकार्ड की गई है। एक जून से अब तक 1108.1 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है। हालांकि नॉर्मल तरीके से 964.7 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए। जिलावार सामान्य से अधिक बारिश पर नजर डाले तो पटना सामान्य से सात प्रतिशत, दरभंगा सर्वाधिक 52 प्रतिशत, ईस्ट चंपारण 42 प्रतिशत रिकार्ड किया गया।

Posted By: Inextlive