- 2017 में बदले-बदले दिखेंगे तख्तश्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के दरबार साहिब

- 350वें प्रकाश उत्सव के पहले गुरुद्वारा को नए व आकर्षक स्वरूप में ढालेंगे कारीगर

- दरबार साहिब में की जा रही है सोने की नक्काशी

- जयपुर, उदयपुर, बिकानेर और आगरा के कारीगर कर रहे हैं वर्क

PATNA CITY : तख्तश्री हरिमंदिर जी पटना साहिब गुरुद्वारा में दरबार साहेब को नया स्वरूप दिया जा रहा है। ये तैयारी ख्0क्7 में मनाये जाने वाले गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के जन्म दिवस पर फ्भ्0वां प्रकाश उत्सव को लेकर है। उस टाइम देश-विदेश से आने वाले लोगों को दरबार साहेब बदले-बदले नजर आएंगे। दरबार साहेब, परिक्रमा सहित पूरे गुरुद्वारा के स्वरूप को बदले जाने के लिए इन दिनों बड़े पैमाने पर डेवलपमेंट वर्क चल रहा है। इसकी जिम्मेवारी बाबा हरवंश सिंह जी दिल्ली वाले और भाई महेन्द्र सिंह जी बर्मिघम वाले के पर है। दोनों की देख रेख में ही पूरे गुरुद्वारा में डेवलपमेंट वर्क चल रहा है, जिस पर करोड़ों रुपए खर्च होंगे। देश के जाने माने आर्किटेक्ट ने पूरे डेवलपमेंट वर्क का खाका तैयार किया है।

अद्भुत होगी सोने की नक्काशी

दरबार साहेब में सोने की नक्काशी का वर्क शुरू कर दिया गया है। शुरुआत अंदर में की गई है। पहले सोने के प्लेट लगाए जा रहे हैं। सोने के प्लेट दरबार साहेब के अंदर और बाहर पूरी तरह से लगाए जाएंगे। साथ ही परिक्रमा के आगे के साइड में भी सोने के प्लेट दिखेंगे। इन जगहों पर सोने के प्लेट लगाए जाने के बाद उन पर देश के बेहतरीन कारीगरों द्वारा नक्काशी की जाएगी, जो अदभत होगा और इस कारण यह नक्काशी देश-विदेश से आने वालों को अपनी ओर अटरैक्ट करेगी।

गोल्डन टेम्पल बनाने वाले हैं कारीगर

अमृतसर स्थित गोल्डन टेम्पल बनाने वाले कारीगर ही दरबार साहेब, परिक्रमा सहित पूरे तख्तश्री हरिमंदिर गुरुद्वारा को सजाने-संवारने और उसे अदभुत बनाने का काम कर रहे हैं। सोने के प्लेट लगाने और उसपर नक्काशी करने वाले कारीगर जयपुर, उदयपुर, बिकानेर और आगरा के रहने वाले हैं, जो ख्0क्7 में होने वाले फ्भ्0वें प्रकाश उत्सव के पहले गुरुद्वारा को नए व आकर्षक स्वरूप में ढालेंगे।

बनाई जा रही नई बिल्डिंग

डेवलपमेंट वर्क के तहत गुरुद्वारा कैंपस में नई बिल्डिंग बनाई जा रही है। इसमें देश-विदेश से आने वाले लोगों के ठहरने के लिए एसी और नॉन एसी दोनों तरह के रूम होंगे। साथ ही नई बिल्डिंग में ही गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी का ऑफिस होगा। जोड़ा घर को भी नई बिल्डिंग में शिफ्ट किया जाएगा।

अंडरग्राउंड पार्किंग में होगा बड़ा स्पेस

नई बिल्डिंग के नीचे ही अंडरग्राउंड पार्किंग की व्यवस्था होगी। पार्किंग में जाने का रास्ता गुरुद्वारा के अशोक राजपथ स्थित मेन गेट के पास ही बनाया जाएगा। पार्किंग को दो फेज में बनाया जाएगा। पहले फेज में 80 गाडि़यों को पार्क किया जा सकेगा। सेकेंड फेज में अंदर में ही पीछे की ओर पार्किंग एरिया बनाया जाएगा। उसकी कैपेसिटी भी 80 गाडि़यों के पार्क करने की होगी।

जाम से मिलेगी निजात

गुरुद्वारा कैंपस में अंडरग्राउंड पार्किंग एरिया बनने के बाद अशोक राजपथ पर चौक से झाऊगंज एरिया तक लोगों को जाम से निजात मिल जाएगी। खास मौकों पर बाहर से अपनी गाडि़यों से आने वाले लोगों की भी कमी नहीं है। ऊपर से पटना सिटी का कोई भी एरिया इंक्रोचमेंट फ्री नहीं है। ओवर टेक की प्रॉब्लम है सो अलग। इस कारण आम दिन हो या खास दिन अशोक राजपथ पर जाम लगा ही रहता है। गुरुद्वारा में अंडरग्राउंड पार्किंग बनने के बाद बाहर से आने वाले लोग अपनी गाडि़यों को सीधे अंदर में पार्क कर सकेंगे, जबकि अभी बाहर में ही गाडि़यों को पार्क करना पड़ता है।

वाटर प्रुफ होंगी दीवारें

गुरुद्वारा में बनाई जा रही बिल्डिंग की दीवारें पूरी तरह से वाटर प्रुफ होंगी। तख्तश्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के सुपरिटेंडेंट अवतार सिंह ने बताया कि पुरानी बिल्डिंग की जगह बनाई जा रही नई बिल्डिंग की दीवारें पूरी तरह से वाटर प्रुफ होंगी, जो संभवत: पटना में पहली दफा ऐसा होगा। सारे डेवलपमेंट वर्क को नई टेक्नॉलजी के साथ अंजाम दिया जा रहा है। सारे वर्क का खाका देश के जाने-माने आर्किटेक्ट बीके चौधरी ने अंजाम दिया है।

गुरु के बाग में शिफ्ट होंगे स्टाफ

मालसलामी स्थित गुरु का बाग में गुरुद्वारा के सारे स्टाफ के रहने के लिए क्वाटर बनाया जा रहा है, जो फिलहाल गुरुद्वारा कैंपस के क्वाटर में रह रहे हैं। सुपरिटेंडेंट के क्वाटर का काम कुछ दिनों में पूरा हो जाएगा। इसके बाद सारे स्टाफ को वहां शिफ्ट कर दिया जाएगा।

Posted By: Inextlive