-दोगुना हुआ स्मार्ट सिटी एरिया, 817.35 एकड़ था वर्तमान एबीडी एरिया

-958 एकड़ नया इलाका हुआ शामिल

-1775.35 एकड़ यानी 7.18 किमी नया क्षेत्रफल

PATNA: अब बो¨रग रोड, एसकेपुरी, करबिगहिया, मीठापुर, हार्डिग रोड और सचिवालय के आसपास का इलाका भी स्मार्ट सिटी के दायरे में आएगा। इस तरह पटना स्मार्ट सिटी का एरिया डबल से भी बड़ा हो गया है। मंडे को पटना स्मार्ट सिटी बोर्ड की बैठक में एरिया बेस्ड डेवलपमेंट (एबीडी) में नए इलाकों को जोड़ने की मंजूरी मिल गई। अशोक राजपथ के उत्तर रानीघाट एवं कलेक्ट्रेट घाट के बीच अवस्थित सभी घाटों को भी एबीडी में शामिल किया गया है।

पहले ये एरिया ही था शामिल

अभी तक पटना जंक्शन, आर ब्लॉक, गांधी मैदान, आयकर गोलंबर और मंदिरी नाले का कुल 817.35 एकड़ इलाका ही एबीडी एरिया में शामिल था। नए इलाकों के जुड़ने के बाद एबीडी एरिया का कुल क्षेत्रफल 1775.35 एकड़ यानी 7.18 किमी हो गया है। यह पटना नगर निगम के कुल क्षेत्रफल के अनुपात में 6.58 फीसद है।

मिशन मोड में करें काम, नहीं तो कार्रवाई

मंडे को विकास भवन में बोर्ड की 16वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने साफ कहा कि राज्य के चारों स्मार्ट सिटी के पदाधिकारी मिशन मोड में सभी काम को निबटाएं और पॉजिटिव माइंडसेट से काम करें। यदि स्मार्ट सिटी के पदाधिकारियों ने कोई भी लापरवाही की तो फिर कड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहें। उन्होंने टास्क दिया कि राज्य के चारों स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में अविलंब सुधार लाना है। दो महीने में 70 फीसद और चार महीने में 100 फीसदी काम जमीन पर उतर जाएं। साथ ही गुणवत्ता के साथ कोई भी समझौता नहीं हो। बैठक में मेयर सीता साहू की उपस्थिति में कुल 23 एजेंडों पर चर्चा हुई।

एबीडी एरिया में बनेगी पांच पार्किंग

स्मार्ट सिटी की बैठक के दौरान प्रधान सचिव आनंद किशोर ने एबीडी एरिया में पांच अत्याधुनिक पार्किंग बनाने को कहा। इसके लिए मैकेनाइज्ड पाìकग के साथ पजल पाìकग तथा रोबोटिक शटल डॉली पाìकग सिस्टम को अपनाकर कार्ययोजना बनाने का निर्देश दिया गया। इसके लिए स्मार्ट सिटी के एमडी सह नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा और बुडको के एमडी रमन कुमार को जगह चिह्नित करने का निर्देश दिया गया। इसके अलावा अंटा घाट सब्जी मंडी को व्यवस्थित करते हुए आकर्षक और आधुनिक वेंडिंग जोन बनाने का निर्देश दिया गया। इस वेंडिंग जोन में वहां सब्जी बेचने वालों को ही जगह उपलब्ध कराने को कहा गया।

अब यह भी स्मार्ट सिटी एरिया का हिस्सा

- करबिगहिया, मीठापुर बस स्टैंड एवं आर्यभट नॉलेज यूनिवíसटी एवं चाणक्या लॉ यूनिवíसटी के बीच में अवस्थित तालाब।

- हाìडग रोड, विकास भवन और इको पार्क तक सचिवालय का क्षेत्र।

- एसके पुरी से लेकर बोरिंग रोड का हिस्सा एएन कॉलेज पानी टंकी के पास एवं सहदेव महतो मार्ग, नेहरू रोड बसावन पार्क के पास।

- बोरिंग कैनाल रोड से लेकर राजापुर पुल तक।

- अशोक राजपथ के उत्तर से लेकर रानीघाट एवं कलेक्ट्रेट घाट के बीच अवस्थित सभी घाट।

Posted By: Inextlive