PATNA : संविधान क्या है और इसकी महत्ता है? इसके बारे में व्यापक रूप से शैक्षिक संस्थानों में प्रचार-प्रसार करने का ध्येय भारत सरकार का है। भारत सरकार के निर्देश पर देश भर के विभिन्न शैक्षिक संस्थानों में संविधान दिवस का आयोजन किया जाता है। इस कड़ी में पटना में सीयूएसबी, सीएनएलयू, निफ्ट पटना, पीयू आदि संस्थानों में इस अवसर पर जागरूकता एवं प्रतियोगिता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता

सीयूएसबी के पीआरओ मो। मुदस्सीर आलम ने बताया कि इस अवसर पर कई प्रतिस्पर्धी और गैर-प्रतिस्पर्धी कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। उन्होनें बताया कि संविधान दिवस पर कविता पाठ, पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, क्वीज एवं नुक्कड़ - नाटक का आयोजन किया गया। इस अवसर पर शिक्षकों ने संविधान के बारे में जानकारी दी। स्कूल ऑफ़ लॉ एंड गवनर्ेंस के डीन प्रोफेसर संजय प्रकाश श्रीवास्तव, चीफ प्रॉक्टर डॉ कौशल किशोर और लॉ विभाग के प्रोफेसर एवं को-आर्डिनेटर डॉ पवन मिश्रा ने अपने विचार रखे।

निफ्ट में दिलायी शपथ

निफ्ट, पटना में संविधान दिवस के अवसर पर जागरूकता कार्यक्रम में शिक्षकगण, छात्रगण और स्टाफ भी शामिल हुए। इस बारे में निफ्ट पटना के डायरेक्टर प्रो। संजय श्रीवास्तव ने बताया कि यह गर्व का विषय है कि हमारा संविधान देश में एक महान लिखित दस्तावेज है, जो प्रशासन के तौर-तरीकों के अलावा नागरिकों के अधिकार और कर्तव्यों को भी विस्तार से बताया है। इन्हीं बातों को संस्थान में इस अवसर पर प्रचारित किया गया और शिक्षकों एवं छात्रों को इसके आर्दशों की रक्षा की करने की शपथ दिलायी गई।

संसदीय मूल्यों की करें रक्षा

संविधान दिवस के अवसर पर मीठापुर स्थित सीएनएलयू में संविधान के निहित मूल्यों पर वीसी प्रो। ए। लक्ष्मीनाथ ने प्रकाश डाला। उन्होंने संस्थान के लॉ छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान देश का सर्वोच्च कानून है और इसके मूल्यों की रक्षा और सम्मान करना यहां के नागरिकों का दायित्व है। इस अवसर पर रजिस्ट्रार प्रो। एसपी सिंह, प्रो। अली मोहम्मद ने भी इसके विभिन्न पक्षों पर प्रकाश डाला।

Posted By: Inextlive