- गेट और मैदान के अंदर सीसीटीवी से निगरानी

PATNA

स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित होने वाले परेड के पहले थर्सडे को फुल ड्रेस रिहर्सल हुआ। रिहर्सल के दौरान कोरोनावायरस से बचाव के उपाय के मद्देनजर सभी टुकडि़यों ने चेहरे पर मास्क लगा रखा था। प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने इसका निरीक्षण किया। इस अवसर पर प्रमंडलीय आयुक्त और पुलिस महानिरीक्षक द्वारा झंडोत्तोलन कार्यक्रम में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी के साथ संयुक्त ब्रीफिंग की।

डिस्टेंस का पालन करवाएंगे पदाधिकारी

कोविड-19 के संक्रमण के कारण गांधी मैदान में झंडोत्तोलन के कार्यक्रम में भाग लेनेवाले सभी लोगों को मास्क का अनिवार्य प्रयोग करने तथा 2 गज की सामाजिक दूरी कायम रखने का निर्देश दिया गया है। स्वाधीनता दिवस समारोह के सफल एवं सुचारू आयोजन सुनिश्चित कराने हेतु गांधी मैदान के भीतर एवं बाहर पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी ,पुलिस पदाधिकारी, एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। इन अधिकारियों की संयुक्त ब्रीफिंग अधिकारियों द्वारा की गई। बैठक में सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों को अपने अपने निर्धारित स्थल पर ससमय हाजिर होने एवं दायित्व का जिम्मेदारी से निष्पादन करने का निर्देश दिया।

सीसीटीवी से होगी निगरानी

दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को विधि व्यवस्था के लिए गांधी मैदान के सभी प्रवेश द्वारों एवं परिसर के अंदर सीसीटीवी कैमरा लगाने तथा विधि व्यवस्था की सशक्त एवं प्रभावी मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया। कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए प्रवेश द्वार पर तैनात दंडाधिकारी को सतर्क एवं सजग रहने तथा बिना मास्क के व्यक्ति का प्रवेश नहीं होने देने अथवा वैसे व्यक्ति को मास्क उपलब्ध कराकर ही प्रवेश कराने को कहा। गेट पर सुरक्षा पास के आधार पर ही इंट्री देने तथा वाहनों की पाìकग निर्धारित स्थलों पर कराने का निर्देश दिया।

ऐसे मिलेगी इंट्री

गांधी मैदान में प्रवेश के लिए तीन अलग-अलग प्रवेश द्वार रखा गया है। तथा इन तीनों प्रवेश द्वारों को अलग-अलग घेरा में रखा गया है। अतिथि एग्जीबिशन रोड के सामने मुख्य द्वार संख्या 10 से प्रवेश करेंगे और बीच के गेट से होते हुए गांधी मैदान पहुंचेंगे और इनकी गाडि़यों की पाìकग इसी प्रवेश द्वार के दाहिने ओर जाकर होगी एवं विशिष्ट अतिथि के पास युक्त वाहन एलिवेशन रोड के सामने दक्षिणी मुख्य द्वार संख्या 10 से प्रवेश करेंगे और बीच के गेट से होते हुए गांधी मैदान पहुंचेंगे और उनकी गाडि़यों की पाìकग इस प्रवेश द्वार के बाएं पश्चिम ओर जाकर होगी।

प्रेस एवं मीडिया कार्डधारक के पासयुक्त वाहन गेट संख्या 9 से गांधी मैदान में प्रवेश करेंगे एवं निर्धारित स्थान पर जाएंगे।

बैठक में प्रभारी डीएम रिची पांडेय, वरीय पुलिस अधीक्षक उपेंद्र कुमार शर्मा, पुलिस अधीक्षक यातायात डी अमरकेश, नगर पुलिस अधीक्षक विनय तिवारी जितेंद्र कुमार, अपर समाहर्ता राजस्व राजीव श्रीवास्तव अपर समाहर्ता सामान्य विनायक मिश्रा अपर समाहर्ता विधि व्यवस्था कृष्ण कन्हैया प्रसाद सिंह अपर समाहर्ता आपूíत निर्मल कुमार अपर समाहर्ता विशेष अभियोजक रंजीत कुमार सहित कई अन्य प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

परेड में ये टुकडि़यां होंगी शामिल

- सीआरपीएफ

- एसएसबी पुरुष

- एसटीएफ

- बीएमपी पुरुष

- बीएमपी महिला

- जिला सशस्त्र बल पुरुष

- जिला सशस्त्र बल महिला

- गृह रक्षा वाहिनी शहरी

- गृह रक्षा वाहिनी ग्रामीण

- स्वान दस्ता

- फायर ब्रिगेड

Posted By: Inextlive