डीएम ने किया पोर्टल का शुभारंभ, पोर्टल के सहयोग से डॉक्टर करेंगे इलाज

गुरु गोविंद सिंह अस्पताल व सीएचसी फुलवारीशरीफ में नये सॉफ्टवेयर पर होने लगा निबंधन

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन् :

पटना सिटी के गुरु गोविंद सिंह अस्पताल व फुलवारीशरीफ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नए सॉफ्टवेयर संजीवनी पोर्टल पर मरीजों का रजिस्ट्रेशन होने लगा है। शीघ्र ही पटना के सभी अस्पतालों में इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था होगी। संजीवनी पोर्टल पर मरीज अपनी रिपोर्ट ऑनलाइन देख सकेंगे और डॉक्टर पोर्टल के माध्यम से मरीजों की पूरी रिपोर्ट देख इलाज कर सकते हैं। डीएम कुमार रवि ने शुक्रवार को समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष से संजीवनी प्लस सॉफ्टवेयर पर आधारित हॉस्पिटल मैनेजमेंट सिस्टम का शुभारंभ किया।

रिपोर्ट से दवा तक की जानकारी मिलेगी

डीएम ने बताया कि रोगी के अस्पताल में पहुंचने पर उनका संजीवनी पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा। इसके साथ संबंधित रोगी के इलाज के बारे में सभी जानकारी ऑनलाइन रहेंगी। रोगी को दिखाने की तिथि, डॉक्टर का नाम, अस्पताल का नाम, जांच रिपोर्ट, सुझाव की गई दवा आदि संबंधित पूरी जानकारी मुहैया होगी। रोगी को कहीं भी दौड़-भाग की जरूरत नहीं पड़ेगी। रोगी भी सभी विवरण ऑनलाइन देख सकता है।

डीएम ने बताया, सरकारी अस्पतालों में रोगी को सरल, सहज एवं द्रुतगति से इलाज की सेवा मिलेगी। यह सॉफ्टवेयर वर्तमान में प्राथमिक व प्रायोगिक तौर पर पटना सिटी के गुरु गोविंद सिंह अस्पताल व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फुलवारीशरीफ में काम करना शुरू कर दिया है। शीघ्र इसका विस्तार कर दिया जाएगा। संजीवनी सॉफ्टवेयर पर आधारित यह तकनीक कारगर साबित होगा। नए सॉफ्टवेयर से वाह्य कक्ष, अंत:कक्ष, फार्मेसी रेडियोलॉजी, नìसग स्टेशन इत्यादि से संबंधित कार्य संचालित होंगे। दोनों अस्पतालों में संजीवनी पोर्टल पर निबंधन के लिए काउंटर बने हैं। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ। विभा कुमारी, सदर अस्पताल अधीक्षक डॉ। पशुपति प्रसाद सिंह सहित कई अन्य अधिकारी व कर्मी उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive