-ट्रेन में टॉयलेट से लेकर गेट तक भीड़ का कब्जा, सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ रही धज्जियां, महंगी पड़ेगी ये लापरवाही

PATNA: कोरोना का संक्रमण देशभर में तेजी से फैल रहा है। लॉकडाउन की आशंका को देखते हुए बड़े शहरों से प्रवासियों का पलायन जारी है। दिल्ली और मुंबई से आने वाली ट्रेन फुल चल रही है। जिस वजह से ट्रेनों में सरकार की गाइडलाइन का पालन नहीं हो पा रहा है। ट्रेन से आने वाले प्रवासियों का कहना है कि बड़े शहरों में रोजगार के अवसर कम होते जा रहे हैं। कंपनियां बंद हो रही हैं। जिस वजह से मजबूरी के कारण घर लौटना पड़ रहा है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने दिल्ली से पटना जंक्शन आने वाली ट्रेन में भीड़ की पड़ताल की। हर ट्रेन में लोग जमीन पर बैठकर आने को मजबूर हैं। इतना ही नहीं लोगों ने टॉयलेट पर कब्जा कर सफर कर रहे हैं।

टॉयलेट पर भी कब्जा

दिल्ली से आने वाली भीड़ का आलम यह है कि लोग ट्रेन के टॉयलेट में भी कब्जा कर ले रहे हैं। पुरानी दिल्ली स्टेशन से आने वाली ब्रह्मपुत्रा एक्सप्रेस के लगभग सभी सेकेंड क्लास के कोच के टॉयलेट में लोग बैठकर सफर करने को मजबूर हैं। एक टॉयलेट में चार से पांच लोग बैठे हुए मिले। वहीं, सेकेंड क्लास में सफर कर रहे लोगों का कहना है कि टॉयलेट में लोगों के बैठे होने से रास्ते में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

लॉकडाउन सुनते ही चल दिए स्टेशन

दिल्ली में लॉकडाउन की घोषणा होते ही दूसरे राज्यों के लोगों में अफरातफरी का माहौल हो गया। लोग जरूरी समान लेकर परिवार के साथ सीधे स्टेशन पहुंचने लगे। डाउन ब्रह्मपुत्रा एक्सप्रेस से दिल्ली से पटना जंक्शन आए सुमंत कुमार ने बताया कि पिछले साल का अनुभव काफी खराब था। अचानक ट्रेन को बंद कर दिया गया था। किसी तरह घर पहुंचा था। इस बार कोई जोखिम उठाना नहीं चाहता था। इसलिए दिल्ली में लॉकडाउन की घोषणा होते ही ट्रेन पकड़कर पटना चला आया।

बिना रिजर्वेशन हो गए सवार

प्रवासियों में घर पहुंचने की इतनी मारामारी है कि ट्रेन में बिना रिजर्वेशन कराएं ही लोग सवार हो जा रहे हैं। दिल्ली से आने वाली ट्रेनों के स्लीपर और सेकेंड क्लास में पैसेंजर की खूब भीड़ हो रही है। लोगों को जमीन पर बैठ कर आना पड़ रहा है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने पड़ताल के दौरान पाया कि ट्रेनों सीट पर क्षमता से अधिक लोग बैठे हुए मिले।

हर ओर संक्रमण का खतरा

ट्रेनों में भीड़ को देखते हुए संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। दिल्ली से आने वाले लोगों ने बताया कि ट्रेन में बैठे लोगों में कौन कोरोना से संक्रमित है। इसकी पहचान नहीं की जा रही है। दिल्ली स्टेशन पर ट्रेन में बैठने से पहले लोगों की जांच में लापरवाही बरती जा रही है। उन्होंने बताया कि रेलवे की यह लापरवाही भारी पड़ सकती है।

रेलवे की ओर से सुविधा नहीं

पैसेंजर्स का आरोप है कि कोरोना को लेकर ट्रेन में भीड़ हो रही है। रेलवे की ओर से कहा जा रहा है कि बिना रिजर्वेशन किसी को भी ट्रेन में बैठने की अनुमति नहीं है। इसके बावजूद बिना रिजर्वेशन कराए काफी संख्या में पैसेंजर्स सफर कर रहे हैं। इस पर रोक लगाने के लिए रेलवे की ओर से कोई कदम नहीं उठाया जा रहा। ट्रेनों में एक भी सुरक्षाकर्मी नहीं दिखा।

एक्स्ट्रा ट्रेन भी नाकाफी

ज्यादा से ज्यादा लोग सुरक्षित अपने घर चले जाएं। इसके लिए रेलवे देश के सभी बड़े शहरों से एक्स्ट्रा ट्रेन चला रहा है। इसके बावजूद ट्रेन में लोगों की भीड़ कम नहीं हो रही है। ट्रेनों में स्थिति यह है कि लोग गेट बंद कर वहीं बैठकर सफर कर रहे है। रेलवे अधिकारियों का कहना है लोग दहशत की वजह से जल्दी अपने घर लौटना चाहते है। इसी वजह से ट्रेनों में भीड़ ज्यादा हो रही है।

Posted By: Inextlive