- स्मार्ट सिटी की तरफ से सरकारी भवनों की सुंदरता में लगेंगे 4 चांद

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन्:

पटना शहर के प्रमुख भवनों, चौराहों बाउंड्री के दीवारों पर लगी मधुबनी पेंटिंग सबके आकर्षण और तारीफ का केंद्र होती है। 3डी पेंटिंग में बना विद्युत भवन हो या स्टेशन और प्रमुख चौराहों पर बनी मधुबनी पेंटिंग, यह हर बार लोगों को आकíषत करता है। पटना को खुबसूरत बनाने वाली ये चित्रकारी खासकर 3डी पेंटिंग अब पटना के अन्य भवनों की दीवारों पर भी देखने को मिलेगी। इस दिशा में काम शुरू हो चुका है। इस योजना से जुड़े अधिकारी की मानें तो पेंटिंग के लिए कई भवनों का सर्वे हो चुका है। काम के लिए अनुमति मिलते ही भवनों की 3डी पेंटिंग शुरू कर दी जाएगी।

स्मार्ट सिटी के जिम्मे है काम

पटना स्मार्ट सिटी की तरफ से सरकारी भवनों पर 3डी पेंटिंग करवाई जाएगी जिससे आने जाने वालों के बीच वह आकर्षण का केंद्र नजर आ सके। जिस विभाग का भवन होगा उस विभाग पर आधारित पेंटिंग बनाने का प्रस्ताव दिया गया है जिससे दूर से ही पता चले कि कौन सा कार्यालय है।

एबीडी एरिया का होगा चयन

स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट एबीबी एरिया में तैयार किए जाएंगे। इसके अंतर्गत आने वाले सरकारी भवनों को इसके लिए चिह्नित किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी की तरफ से सर्वे का काम पूरा हो चुका है। बस अधिकारियों की अनुमति मिलने के साथ इस कार्य को हरी झंडी मिल जाएगी। इसके साथ ही सरकारी भवनों के प्रबंधकों व स्वामित्व वाले विभाग को पत्र भी भेजा जाएगा जिससे वे सहमति दे सकें। इसके बाद उनके भवनों के ऊपर 3डी वॉल पेंटिंग से सजाया जाएगा।

पहले से है योजना

बता दें कि स्मार्ट सिटी की ये योजना पहले से ही बनी थी, लेकिन इस पर लगने वाले खर्च को लेकर कुछ भी तय नहीं हो पाया था। पहले जहां इसे सीएसआर के तहत करना था वहीं अब स्मार्ट सिटी अपने फंड से इस काम को करेगा। पहले योजना में निजी भवन भी शामिल थे अब सिर्फ सरकारी भवनों का चयन किया जा रहा है। सर्वे की प्रक्रिया पूरी होने के बाद कॉस्टिंग और अन्य विषयों पर अधिकारी की अनुमति के बाद यह काम पूरा होगा।

इन क्षेत्रों में दिखेगी 3डी वॉल पेंटिंग

सोन भवन,

मिलर हाई स्कूल,

जीपीओ बिल्डिंग,

नगर निगम बिल्डिंग,

पटना जंक्शन के नजदीक दो ओवर हेड वाटर टैंक,

गाíडनर रोड हॉस्पिटल,

मौर्यालोक कॉम्प्लेक्स,

रेडियो स्टेशन,

एजी बिल्डिंग,

बिस्कोमान भवन,

आयकर भवन,

होटल कौटिल्य,

बिहार म्यूजियम बाउंड्री,

एसके मेमोरियल हॉल,

भारतीय नृत्य कला मंदिर,

पटना म्यूजियम बाउंड्री

सर्वे का काम शुरू किया जाएगा। बिल्डिंग का चयन होने के बाद जल्दी ही डीपीआर और अन्य प्रोसेस शुरू हो जाएंगे।

हिमांशु शर्मा, नगर आयुक्त सह एमडी पटना स्मार्ट सिटी

Posted By: Inextlive