- जुर्माने और कार्रवाई का भी नहीं दिख रहा डर

- बिना मास्क पकड़े जाने पर गाडि़यां जब्त और दुकान बंद करने का प्रशासन ने दिया है आदेश

PATNA :

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए पटना में बिना मास्क के घूमने पर एक बार फिर सख्ती बरती जा रही है। मास्क नहीं लगाने पर जुर्माना और गाड़ी जब्त करने की कार्रवाई के आदेश सरकार की ओर से दिए गए हैं। मंगलवार से इसको लेकर विशेष अभियान भी शुरू किया गया, लेकिन पहले ही दिन अभियान फेल होता नजर आया। हालांकि बिना मास्क पहने सैकड़ों लोगों पर कार्रवाई की गई लेकिन इसके बावजूद काफी संख्या में लोग बिना मास्क लगाए ही सड़कों पर घूमते हुए दिखे। कई जगहों पर तो पुलिस वाले भी बिना मास्क के नजर आए।

जुर्माने को लेकर हुई बहस

शहर के सभी प्रमुख चौराहों पर मास्क की जांच के लिए पुलिस की तैनाती की गई थी। इसके बावजूद लोग बिना मास्क लगाए घर से निकल आए। कई जगह बिना मास्क वाले लोगों को पुलिस ने पकड़कर जुर्माना भी किया। इस दौरान जुर्माना को लेकर पुलिस और पब्लिक भी बहस भी हुई।

पॉलिटेक्निक मोड़

पॉलिटेक्निक मोड़ के पास सुबह से ही ट्रैफिक पुलिस तैनात थी। आने-जाने वाले सभी गाडि़यों पर ट्रैफिक पुलिस के जवान नजर रखे हुए थे। जिस गाड़ी में बिना मास्क लगाए लोग दिखते थे उसे रोक 50 जुर्माना वसूला जा रहा था। ई-रिक्सा, ऑटो, कार और बसों में कई लोग बिना लगाए सफर कर रहे थे। कार, ऑटो और ई-रिक्सा को रोककर जुर्माना वसूला गया।

बांकीपुर बस स्टैंड

बांकीपुर बस स्टैंड में भी कई लोग बिना मास्क लगाए घूमते रहे लेकिन इन्हें टोकने वाला कोई नहीं था। पैसेंजर के साथ-साथ बस के कई स्टाफ भी बिना मास्क के थे। हालांकि, मास्क लगाने की घोषणा माइक से की जा रही थी। जिनके पास मास्क नहीं था, उन्हें खरीदने के लिए कहा जा रहा था। इसके बावजूद लोगों पर कोई असर नहीं दिखा।

मीठापुर बस स्टैंड

मीठापुर में भी अनिवार्य रूप से मास्क पहने के आदेश का कोई असर नहीं दिखा। अधिकांश पैसेंजर्स बिना मास्क के दिखे। इसके अलावा यहां सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं किया जा रहा था। बस में चढ़ने के लिए गेट पर लोगों की भीड़ थी लेकिन इनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पुलिस-प्रशासन की ओर से कोई व्यवस्था नहीं की गई थी।

अंटाघाट सब्जी मंडी

गांधी मैदान स्थित अंटाघाट सब्जी मंडी में सबसे खराब स्थिति थी। यहां एक दो लोगों को छोड़कर किसी ने मास्क नहीं पहना था। इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं किया जा रहा था। सब्जी खरीदने के लिए लोगों की भीड़ जुटी हुई थी। लोग एक-दूसरे से सटकर सब्जियां खरीद रहे थे।

गांधी मैदान, कारगिल चौक

यहां पर मास्क पहने के अनुपालन को लेकर घोर लापरवाही दिखी। यहां कारगिल चौक पर पुलिस वालों के सामने के ही कई लोग बिना मास्क के घूम रहे थे, लेकिन चेकिंग या कार्रवाई नहीं हुई। सिर्फ यही नहीं, यहां पास में ही ट्रैफिक पुलिस वाले कोने में बैठे आराम फरमा रहे थे। जबकि पुलिस वाले भी मास्क नहीं पहने थे।

-------

सदर ब्लॉक, आरटीपीसी काउंटर

यहां पर भले ही मास्क पहनने को लेकर थोड़ी जागरूकता दिखी। लोगों ने मास्क पहन रखा था। लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई जा रही थी। ऐसा लग रहा था कि लोग काउंटर तक पहुंचने में होड़ लगाए हुए थे,

Posted By: Inextlive