- स्वच्छता सर्वे में शहर को बेहतर रैंक दिलाने के लिए निगम की तैयारी

- पोस्टर बैनर पर डायलॉग के जरिए कर रहे अवेयर

PATNA :

कोई शहर परफेक्ट नहीं होता, उसे परफेक्ट बनाना पड़ता है, कौन था वहां, मैं थी, तुम थी, तुम थी मैं थी, कौन था?, जैसे डायलॉग और इन डायलॉग्स के पोस्टर पटना की गलियों में दिख रहे हैं। शहर को स्वच्छ रखने के लिए से इन डायलॉग्स के माध्यम से पटनाइट्स को अपना शहर साफ रखने के लिए झकझोरा जा रहा है। अवेयरनेस लाने की कोशिश की जा रही है, ताकि स्वच्छता रैंकिंग में पटना इस बार शर्मसार न हो। हालांकि ये मुहिम कितनी रंग लाती है यह तो आने वाला समय बताएगा, लेकिन पटना नगर निगम की ओर से इसको लेकर हो रही तैयारी का असर दिखने लगा है।

पटना नगर निगम इन दिनों स्वच्छता सर्वे की तैयारी में जोर-शोर से लगा हुआ है। एक तरफ जहां कूड़े के निष्पादन और उसके रिसाइकिलिंग की कई व्यवस्थाएं की गई हैं वहीं दूसरी तरफ शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए सिटी एम्बेसडर की तैनाती की जा रही है। तरह तरह के बैनर और पोस्टर पर फिल्मी कलाकारों के डायलॉग से लोगों को जागरूक किया जा रहा है जिससे वे न सिर्फ नगर निगम के इस मुहिम से जुड़ें बल्कि स्वच्छता सर्वे में पटना को अच्छा रैंक दिलाने के लिए अपना बेस्ट दे सकें।

सिटी एंबेसडर करेंगे मोहल्ले की निगरानी

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में पटना को बेहतर रैंकिंग दिलाने के लिए पटना नगर निगम मुख्यालय में स्वच्छता सर्वेक्षण शाखा का गठन किया गया है। निगम द्वारा अभियान की शुरुआत सिटी एंबेसडर प्रोग्राम से की गई है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत उन लोगों को जोड़ा जाएगा जो निगम के साथ मिलकर शहर की छवि बेहतर बनाने एवं उस पर लगे गंदे शहर के ठप्पे को हटाने के लिए इच्छुक हैं। कार्यक्रम से जुड़ने के लिए आमजन से ऑनलाइन आवेदन भी मंगाए गए हैं।

Posted By: Inextlive