- वित्त मंत्रालय की कमेटी पीआइबी नोट को दे सकती है अनुमति

- पीआइबी नोट जारी होने के बाद शुरू होगी निविदा की प्रक्रिया

- दो अन्य बड़े प्रोजेक्ट का मामला भी उठेगा पीएम के दौरे के क्रम में

PATNA : उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार को जोड़ने वाले गांधी सेतु की पूर्ण मरम्मत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बिहार दौरे के एक दिन पूर्व ग्यारह मार्च को दिल्ली में महत्वपूर्ण बैठक है। यह बैठक वित्त मंत्रालय की ओर से है। इस बैठक में गांधी सेतु की पूर्ण मरम्मत के लिए पीआइबी (पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड) नोट जारी किए जाने पर फैसला होना है। पीआइबी नोट का महत्व यह है कि इसे जारी किए जाने की अनुमति मिल जाने के बाद निविदा की प्रक्रिया आरंभ होगी।

बता दें कि पीएम नरेन्द्र मोदी क्ख् मार्च को आधारभूत संरचना से जुड़ी योजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास के कार्यक्रम में हाजीपुर आ रहे हैं। वहां उन्हें दीघा-सोनपुर रेल पुल का उद्घाटन करना है और मोकामा स्थित राजेंद्र सेतु के समानांतर नए रेल पुल का शिलान्यास भी करना है। इस बात की उम्मीद है कि प्रधानमंत्री गांधी सेतु के संबंध में कुछ बातें कह सकते हैं। मालूम हो कि उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव जिनके जिम्मे पथ निर्माण विभाग भी है, ने तीन दिन पहले यह संकेत दिए हैं कि वह गांधी सेतु सहित गंगा पर पुल की अन्य परियोजनाओं के संबंध में प्रधानमंत्री को उनकी बिहार यात्रा के दौरान ध्यान दिलाएंगे।

जर्जर गांधी सेतु की पूर्ण मरम्मत के लिए जापान की एजेंसी जाइका के अध्ययन के आधार पर पथ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने मुंबई की भोवे एंड कंपनी से इस पुल पर रिपोर्ट तैयार करायी थी। उस रिपोर्ट को पथ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से अनुमति मिलने के बाद उसे वित्त मंत्रालय को भेजा गया था।

प्रधानमंत्री की बिहार यात्रा के दौरान गांधी सेतु के समानांतर गंगा पर केंद्र सरकार के खर्चे से प्रस्तावित छह लेन के पुल पर भी चर्चा होनी है। इस बाबत मिली जानकारी के अनुसार प्रस्तावित पुल के लिए नियुक्त कंसलटेंट ने अपना काम आरंभ किया है। एलायनमेंट पर आरंभिक सहमति हो गयी है। तीसरा मामला मोकामा स्थित राजेंद्र सेतु के समानांतर सड़क पुल के निर्माण का भी है। प्रधानमंत्री रेल पुल का शिलान्यास करने वाले हैं। सड़क पुल के बारे में मिली जानकारी के अनुसार अभी निविदा की प्रक्रिया भी आरंभ नहीं हुई है। इसमें लगभग छह माह लग सकते हैं। जर्जर राजेंद्र सेतु के एक लेन को दुरुस्त किया गया है। यह मोकामा से बरौनी की ओर जाने वाली लेन है।

Posted By: Inextlive