बढ़ती चोरी के बाद पुलिस ने उतारी वर्दी

Updated Date: Tue, 22 Sep 2020 05:48 PM (IST)

- पटनाइट्स की सुरक्षा के लिए रात में सादी वर्दी में गश्त लगा रहे जवान

- आने-जाने वाले वाहनों और राहगीरों की कर रहे जांच

PATNA :

शहर में बढ़ती चोरी की वारदात के बाद पुलिस ने वर्दी उतार दी है। चोरों की तलाश और पटनाइट्स की रात में पुलिसकर्मी सिविल ड्रेस में गश्ती कर रहे हैं। पुलिसकर्मी मेन सड़कों पर देर रात आने-जाने वाले वाहनों और लोगों की जांच कर रहे हैं। सिविल ड्रेस में पुलिस को करीब आते देख पहले तो लोग कोई बदमाश समझकर डर रहे हैं, लेकिन बातचीत के दौरान पुलिस होने की जानकारी होने पर राहत की सांस भी ले रहे हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने देर रात शहर में घूम-घूमकर शहर की सुरक्षा का जायजा लिया तो कई जगह पुलिसकर्मी सिविल ड्रेस में दिखे। वहीं, जब लोगों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि पुलिस की यह रणनीति सुरक्षा के लिए तो काफी बेहतर है, लेकिन यह कभी जनता और खुद पुलिस के लिए भी भारी पड़ सकती है। चोर-लुटेरे भी पुलिस की आड़ में देर रात लोगों को जांच के नाम पर रोककर लूट की वारदात को अंजाम दे सकते हैं या कभी सिविल वर्दी में पुलिसकर्मी भी बदमाशों का शिकार हो सकते हैं।

पब्लिक नहीं जानती पुलिस हैं या लुटेरे

सिविल ड्रेस में देर रात पुलिस की चेकिंग से पब्लिक डर रही हैं। देर रात ड्यटी से लौटने वाले लोगों से जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि दूर से पता नहीं चलता कि रोड पर कौन खड़ा है। इसलिए सड़क पर सिविल ड्रेस में खड़े पुलिस वालों से डर लगने लगा है। उन्होंने बताया कि गाड़ी के डॉक्यूमेंट नहीं रहने पर सिविल ड्रेस में जांच कर रहे पुलिसकर्मी थाना में चलने के लिए कहते हैं। इस दौरान डर लग रहा था कि कहीं ये लुटेरे तो नहीं हैं।

वारदात बनी चुनौती

चोरी की वारदातों को पुलिस ने चुनौती के रूप में लिया। थानेदारों का कहना है कि चोरी पर अंकुश लगाने के लिए रात में गश्ती दलों की संख्या बढ़ा दी गई है। रात में कई टीम इलाके में घूम रही है, ताकि चोर अपने मंसूबे में कामयाब न हो सके। उन्होंने बताया कि हम हर हाल में चोरी की वारदात पर अंकुश लगाएंगे। चोरी की वारदात पर अंकुश लगाने के लिए शहर की सुरक्षा सख्त करने के लिहाज से खुद थानेदार भी देर रात तक इलाके में घूम-घूमकर सुरक्षा का मुआयना कर रहे हैं।

मिली थी सख्त चेतावनी

पुलिस का कहना है कि आलाधिकारियों ने सख्त चेतावनी दी थी कि लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। हर हाल में चोरी की वारदात रोकने के लिए थानेदारों को निर्देश दिया गया था। उन्होंने बताया कि कम संसाधन में चोरों को पकड़ने के लिए तरह-तरह की रणनीति बनाई जा रही है। उन्होंने बताया कि रात के समय सिविल ड्रेस में गश्ती और चेकिंग करने का निर्देश आलाधिकारियों से मिला है। अधिकारियों ने निर्देश दिया है कि थानेदार भी अपने-अपने इलाके में गश्ती करेंगे। इसके अलावा जवान सिविल ड्रेस में घूमेंगे।

तरह-तरह की वेशभूषा

चोरी की वारदात पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस वर्दी के बजाय तरह-तरह की वेशभूषा में रात के वक्त इलाके में घूम रही है। पुलिसकर्मियों ने बताया कि कभी पुराने और फटे कपड़े पहनकर गश्ती करनी पड़ रही है तो कभी जिंस-टी शर्ट में घूम रहे हैं। देर रात सड़क पर जो भी संदिग्ध दिखता उससे पूछताछ की जा रही है। संतोषजनक जवाब नहीं देने पर उन्हें थाना ले जाते हैं।

इन इलाकों में गश्ती तेज

पाटलिपुत्र कॉलोनी

राजीव नगर

रुपसपुर

शास्त्री नगर

दीघा

केसरी नगर

इंद्रपुरी

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.