-अपार्टमेंट की लिस्ट बनाकर उसकी सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे थानेदार

PATNA : राजधानी में चोरी की वारदात पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस नई-नई रणनीति बना रही है। पिछले दो माह में पटना में हुई चोरी की अधिकांश वारदात अपार्टमेंट में हुई। चोर अपार्टमेंट के फ्लैट का ताला तोड़ करोड़ों रुपए की संपत्ति लेकर फरार हो गए। इनमें से अधिकांश मामले में न तो चोर पकड़े गए और न ही उनकी पहचान हो सकी। रात में गश्ती बढ़ाने के बावजूद फ्लैट के ताले टूटे। अब पुलिस के आलाधिकारियों ने चोरी की वारदात को रोकने के लिए नई रणनीति बनाई है।

अपार्टमेंट की बनेगी लिस्ट

सभी थानेदारों को अपने-अपने इलाके के अर्पाटमेंट की लिस्ट बनाने का निर्देश दिया गया है। थानेदारों से कहा गया है कि हर अपार्टमेंट की सुरक्षा सुनिश्चित करें। एसआई और एएसआई को अपार्टमेंट की की सुरक्षा की जिम्मेदारी दी जाए।

लापरवाही पर सीधे कार्रवाई

आईजी पटना रेंज संजय सिंह ने चोरी की घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए थानेदारों से कहा कि यदि इस मामले में कोई लापरवाही हुई तो समीक्षा नहीं सीधे कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि हर हाल में चोरी की वारदात रुकनी चाहिए। जो भी लापरवाही करेगा उसे छोड़ा नहीं जाएगी।

गार्ड का रखना होगा हिसाब

जिस पुलिसकर्मी के पास अपार्टमेंट की सुरक्षा की जिम्मेदारी रहेगी, उसे वहां के गार्ड का मोबाइल नंबर रखना होगा। किस अपार्टमेंट में गार्ड और किसमें नहीं है, इसका भी ब्योरा संबंधित पुलिसकर्मी के पास रहेगा।

आधा दर्जन से अधिक गिरोह सक्रिय

शास्त्रीनगर और दीघा में हुई चोरी में चोर ग्रिल तोड़कर उसी कमरे में दाखिल हुए, जिसमें जेवर रखे थे। पुलिस ने दोनों मामलों में एफएसएल की मदद नहीं ली, जबकि अन्य वारदातों में चोर फ्लैट का ताला तोड़ घर में घुसे। पुलिस सूत्रों की मानें तो शहर में आधा दर्जन से अधिक गिरोह सक्रिय हैं। चोरों को पकड़ने के लिए एसआइटी का गठन भी हुआ लेकिन अधिकांश मामले में चोर पकड़े नहीं जा सके। पुलिस रात में संदिग्धों की पहचान तक नहीं कर पा रही है। एसआईटी संदिग्ध से पूछताछ से आगे नहीं बढ़ सकी।

इन थाना इलाके में ज्यादा चोरी

-राजीवनगर

-दीघा

-बुद्धा कॉलोनी

-पाटलिपुत्र

-शास्त्रीनगर

-कोतवाली

Posted By: Inextlive